चीन कोरोना वायरस की संदिग्ध मरीज को पटना लाए जाने के बीच ये हैं राजधानी के अहम इवेंट्स

0
865

चीन (China) से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर बिहार में भी अलर्ट (Alert in Bhar)है. इस बीच चीन में पढ़ने वाली एक छात्रा के वापस लौटने के बाद उसमें कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण पाए गए हैं. बताया जा रहा है कि छपरा की रहने वाली इस छात्रा को फिलहाल सदर अस्पताल छपरा में भर्ती करवाया गया है और आज उसे पीएमसीएच (PMCH) लाया जाएगा. छात्रा छपरा के शांतिनगर की रहने वाली है. सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि चीन में न्यूरो साइंस में पीएचडी करने वाली ये छात्रा बीते 22 जनवरी को छपरा लौटी थी. तबीयत बिगड़ने पर उसे सदर अस्पताल में आइसोलेटेड वार्ड में भर्ती करवाया गया है. छपरा में इस वायरस की जांच की व्यवस्था नहीं है इसलिए अब उसे पटना लाया जा रहा है।

कोरोना वायरस की मरीज को छपरा से पटना लाए जाने के बीच राजधानी में आज भी कई अहम कार्यक्रम होने जा रहे हैं. इनमें सबसे अहम है लोक जन शक्ति पार्टी की बिहार पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक. ये बैठक बिहार संसदीय बोर्ड के चेयरमैन राजू तिवारी की अध्यक्षता में होने जा रही है. जानकारी के अनुसार लोजपा दफ्तर में शाम चार बजे होने जा रही बैठक में बोर्ड की 11 सदस्यीय टीम शामिल होगी और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद प्रिंस राज भी मौजूद रहेंगे. इसमें आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. फीका पड़ा वसंत उत्सव चीन के हूनान प्रांत, सछ्वान प्रांत और च्यांगसू प्रांत के चिकित्सक दल प्रकोप से ग्रस्त हूपेइ प्रांत पहुंच गए. सछ्वान प्रांत के चिकित्सक दल के प्रधान चाओ जूंग ह्वेई ने कहा कि वूहान शहर की सहायता करना हमारे चिकित्सकों की जिम्मेदारी है छपरा।

चीन के तेनजिंग प्रांत (Tenzing Province of China) से शिक्षा ग्रहण कर वापस लौटी एक छात्रा में करोना वायरस (Coronavirus) के लक्षण मिलने से सनसनी फैल गई है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि छात्रा एकता कुमारी को एहतियातन ऑब्जर्वेशन में रखा गया है और उसमें किसी तरह की किसी दिक्कत वाली बात नहीं है. और हाल ही में वहां करोना वायरस के संक्रमण की खबरों के बीच वह वापस इंडिया लौटी. कोलकाता में विमान से उतरने के बाद एकता छपरा पहुंची जहां उसे हल्का बुखार महसूस हुआ जिसके बाद चिकित्सकों के जानकारी में यह बात आई और उसे छपरा सदर अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया. चूंकि छपरा में कोरोना वायरस से संबंधित जांच की व्यवस्था नहीं है इसलिए उसे सोमवार को पटना के पीएमसीएच भेजा जाएगा जहां उसकी विस्तृत जांच की जाएगी।

चीन (China) के कोरोना वायरस ने अमेरिका सहित एक दर्जन देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. दुनिया के सभी देश इससे निपटने की कोशिश में लगे हुए हैं. गौरतलब है कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 80 हो गई है. वहीं वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 2300 पहुंचने की आशंका हैं. हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान 1.1 करोड़ आबादी वाला शहर है और संक्रमण का मुख्य केंद्र है. मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया, ‘137 उड़ानों के 29,707 यात्रियों की जांच की गई। आज 22 उड़ानों के 4,359 यात्रियों की जांच की गई। कोरोना वायरस संक्रमण का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया।’ मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘नेपाल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि होने के मद्देनजर भारत ने नेपाल की सीमा से सटे जिलों में सतर्कता बढ़ा दी है। उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जिले के झूलाघाट और जौलजीबी में नेपाल के साथ लगती सीमा पर स्वास्थ्य दल तैनात किए गए हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here