सुभारती परिचय

2
3082
राष्ट्रीयता, शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कार का एक अनूठा संगम
‘सुभारती’ चैनलों की भीड़ में एक ऐसा चैनल है जिसमें असली भारत की झलक दिखाई देती है। सुभारती टीवी का अर्श वाक्य ‘सर्वधर्म सम्भाव’ के साथ ‘संजोये भारतीय संस्कृति’ है। जो पूर्णरूपेण शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कार और आध्यात्मिक ज्ञान-विज्ञान, वैदिक संस्कार और भक्ति में लीन है तथा शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कार के साथ राष्ट्र सर्वप्रथम के लक्ष्य को पाने के प्रचार-प्रसार में लगा हुआ है। इस ओर सुभारती टीवी देश-विदेश के कई साधु-संत और गुरूओं के आर्शीवचन प्राप्त कर लोगों की धार्मिक जिज्ञासाओं और भावनाओं के अनुरूप आज के बदलते परिवेश में भागती-दौड़ती जिंदगी के बीच शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कार तथा अध्यात्म के इन मुश्किल रास्तों को आसान बनाता है। आध्यात्म एक दर्शन है, चिंतन धारा है, विधा है, हमारी संस्कृति की परंपरागत विरासत है। ऋषियों, मनीषियों के चिंतन का निचोड़ है, उपनिषदों का दिव्य प्रसाद है। आत्मा, परमात्मा, जीव, माया, जन्म-मृत्यु, पुनर्जन्म, सृजन-प्रलय की अबूझ पहेलियों को सुलझाने का प्रयत्न है अध्यात्म। और सुभारती टीवी चैनल इसका वाहक है। भारतीय संस्कृति में किसी दोषयुक्त वस्तु को दोषरहित करना है संस्कार और इसी प्रेर
णा को लेकर सुभारती चैनल समाज में शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कार को स्थापित करने के लिये वचनबद्ध है।
‘राष्ट्र सर्वप्रथम’ को अपना मूल मंत्र बना सुभारती एक ऐसा स्वप्न है जिसमें ”सु-भारत” की परिकल्पना कर अपने कार्यक्रमो से इस परिकल्पना को साकार करना ही हमारा लक्ष्य है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कार आवश्यक है। हम कह सकते हैं कि शिक्षित भारत, स्वस्थ्य भारत और संस्कारित भारत ही सुभारती के सपनों को साकार कर सकता है।
सुभारती में विश्व के सबसे प्राचीनतम ग्रंथ वेद की व्याख्यता प्रभात आश्रम के कुलाधिपति स्वामी विवेकानंद सरस्वती कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ मुरारी बापू, विजय कौशल जी महाराज जैसे अनेकों विश्व विख्यात परम पूज्य आचार्यों के साथ जैन धर्म के शिरोमणि समाधिष्ठ क्रांतिकारी संत तरूण सागर जी महाराज के साथ-साथ परम पूज्य सौरभ सागर जी महाराज के प्रवचन चैनल की गुणवत्ता को सार्थकता प्रदान कर रहे हैं। धार्मिक कार्यक्रमों के अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक, सामाजिक तथा राष्ट्रीय सरोकारों का विशेष प्रसारण हमारे चैनल को चैनलों की इस भीड़ में खास बनाता है। आयुर्वेद, योग, आधुनिक चिकित्सा पद्धति से जुडे़ विभिन्न विशेषज्ञ अपना ज्ञान हमारे चैनल के माध्यम से आम जनमानस तक पहुंचा रहे हैं।
सुभारती चैनल ही देश का एकमात्र चैनल है जो सच मायने में सिर्फ सरोकार की बात ही नहीं करता बल्कि उस पर अमल करते हुए राष्ट्रभक्ति और शिक्षा, स्वास्थ्य, संस्कार के विचार को जन-जन तक पहुंचा रहा है।
जयहिन्द-जयभारत

2 COMMENTS

  1. Hi, I think your site might be having browser compatibility issues. When I look at your website in Safari, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it has some overlapping. I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, fantastic blog!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here