दिव्यांगों का कुंभ बेहद पवित्र : मोदी

0
342

26791 दिव्यांगों व बुजुर्गों को सहायता उपकरण बांटे, कई विश्व रिकॉर्ड बने

प्रयागराज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को सहायता उपकरण बांटे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने दिव्यागों को बेसहारा छोड़ा। इस दौरान पीएम मोदी ने राजेश नाम के दिव्यांग को मोटराइज्ड ट्राई साइकल देकर सहायता उपकरण वितरण की औपचारिक शुरुआत की और तीन वल्र्ड रिकॉर्ड भी बनाए। पीएम मोदी ने कहा कि प्रयागराज आकर हमेशा ही एक अलग पवित्रता और ऊर्जा का अहसास होता है। पीएम मोदी ने कहा कि थोड़ी देर पहले यहां करीब 27 हजार साथियों को उपकरण दिए गए हैं। किसी को ट्रायसाइकल मिली है, किसी को सुनने की मशीन मिली है, व्हीलचेयर मिली है। यह हमारी ही सरकार है जिसने पहली बार दिव्यांगजनों के अधिकारों को स्पष्ट करने वाला कानून लागू किया। इस कानून का एक बहुत बड़ा लाभ ये हुआ है कि पहले दिव्यांगों की जो 7 अलग-अलग तरह की कैटेगरी होती थी, उसे बढ़ाकर 21 कर दिया गया। पीएम मोदी ने कहा कि नए भारत के निर्माण में हर दिव्यांग युवा, दिव्यांग बच्चे की उचित भागीदारी आवश्यक है।

चाहे वो उद्योग हों, सेवा का क्षेत्र हो या फिर खेल का मैदान, दिव्यांगों के कौशल को निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है। सीनियर सिटिजन्स के जीवन से इस परेशानी को कम करने के लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। गरीब वरिष्ठ नागरिकों को भी जरूरी उपकरण मिलें, इसके लिए हमारी सरकार ने तीन साल पहले राष्ट्रीय वयोश्री योजना शुरू की थी। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल फरवरी में यहां कुंभ के दौरान आया था। यहां पर महाकुंभ के दौरान मैंने सफाईकर्मियों के पैर धोकर बड़ा आशीर्वाद प्राप्त किया। यह सभी महान कार्य में लगे थे, ऐसे लोगों का आशीर्वाद बेहद जरूरी है। मुझे इनके चरण को धोने के साथ इनके बीच रहने का अनोखा अनुभव मिला। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकार के पाँच साल में जहां दिव्यांगजनों को 380 करोड़ रुपए से भी कम के उपकरण बांटे गए, वहीं हमारी सरकार ने 900 करोड़ रुपए से ज्यादा के उपकरण बांटे हैं।

यानि करीब-करीब ढाई गुना पहले की सरकारों के समय, इस तरह के कैंप बहुत ही कम लगा करते थे। और इस तरह के मेगा कैंप तो गिनती के होते थे। बीते 5 साल में हमारी सरकार ने देश के अलग- अलग इलाकों में करीब 9 हजार कैंप लगवाए हैं।  योगी ने कहा: सीएम योगी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांगों को सम्मान देने का काम किया है। उन्होंने विकलांग शब्द की जगह उन्हें दिव्यांग की संज्ञा दी। यह पहली बार है जब एक साथ इतने हजार दिव्यांगजन को सहायता उपकरण वितरित किए जा रहे हैं।  पीएम का स्वागत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह 10.30 बजे प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उनका स्वागत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल परेड ग्राउंड पहुंचकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम योगी के साथ परेड ग्राउंड में मौजूद दिव्यांगजन और बुजुर्गों से मुलाकात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here