लॉकडाउन के दो हफ्ते का सबक

0
290

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में लागू 21 दिन के लॉकडाउन के पहले दो हते का सबक यह है कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की जरूरत है। इन दो हते में या हुआ, भारत और राज्यों की सरकारों ने या सबक लिया, मेडिकल सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए या करना है या संक्रमण रोकने के लिए और क्या कदम उठाने हैं, इन सबको लेकर कई तरह की तकनीकी व्याख्या हो सकती है पर सबसे सरल और जरूरी सबक यह है कि लॉकडाउन बढ़ाना चाहिए और जहां जरूरी हो वहां इसे और सख्त करना चाहिए। हां इसका फायदा उठा कर जरूरी मेडिकल सुविधाएं जुटाने में लग जाना चाहिए योंकि सिर्फ लॉकडाउन से संक्रमण की रफ्तार धीमी हो सकती है, यह खत्म नहीं होगा। असल में लॉकडाउन में सरकार जिस तरह की उम्मीद कर रही थी वह पूरी नहीं हुई है। सरकार को उम्मीद थी कि लॉकडाउन लागू होने के बाद दो हते में संक्रमण का आंकड़ा घटने लगेगा। तभी पहले ही हते में अधिकारियों ने ‘लैटनिंग द कर्व’ का दावा करने लगे थे। पर दो हते बीतती-बीतते सचाई सामने आ गई। बीच में एक या दो दिन को छोड़ दें तो घटने का ट्रेंड स्थापित नहीं होता है, बल्कि हर दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है और साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। एक विशेषज्ञ ने कहा कि भारत में लॉकडाउन असल में 25 मार्च से लागू नहीं हुआ, बल्कि 28 या 29 मार्च से लागू हुआ।

क्योंकि लॉकडाउन की घोषणा के बाद चार दिन तक तो प्रवासी मजदूरों का रेला लगा रहा और दिल्ली व आसपास के राज्यों से बाहर निकलने वाले सारे हाईवे मजदूरों से भरे थे। सुदूर केरल से लेकर महाराष्ट्र तक प्रवासी मजदूर पलायन करने लगे। इस आधार पर कुछ जानकार बताने लगे कि वस्तविक अर्थों में लॉकडाउन के दो हते नहीं हुए हैं। हालांकि वे इस तथ्य पर विचार नहीं कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री की ओर से घोषित लॉकडाउन भले 25 मार्च से शुरू हुआ पर उससे पहले एक दिन 22 मार्च को पूरे देश में जनता कर्यू लागू थी और अगले दिन यानी 23 मार्च से कई राज्यों ने अपने यहां सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया। इस लिहाज से लॉकडाउन 22 मार्च से ही शुरू हो गया था और प्रवासियों के पलायन वाले मामलों को छोड़ दें तब भी दो हते का लॉकडाउन हो गया। इसके बाद आती है तब्लीगी जमात की बात। लॉकडाउन से पहले दो हफ्ते में वांछित सफलता नहीं हासिल हुई है। कई जानकार और भारत सरकार के अधिकारी भी तब्लीगी जमात को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। यह बात कुछ हद तक सही है कि पिछले दस दिन में वायरस संक्रमितों की संख्या में जो इजाफा हुआ है वह तब्लीगी जमात की वजह से है। बुधवार को भी दिल्ली में कुल 93 मामले सामने आए, वे सारे तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के थे। दिल्ली के संभ्रांत डिफेंस कॉलोनी में एक परिवार संक्रमित हुआ तो उसके पीछे भी तब्लीगी जमात की मरकज में शामिल हुए सोसायटी के गार्ड का हाथ बताया जा रहा है।

उस गार्ड ने सच्चाई बताने की बजाय लापता हो जाना बेहतर समझा था। बहरहाल, चाहे प्रवासियों की वजह से लॉकडाउन का वांछित लक्ष्य हासिल नहीं हो पाया हो या तब्लीगी जमात की वजह से ऐसा हुआ हो पर हकीकत यह है कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर घटनी नहीं शुरू हुई है। ग्राफ नीचे गिरने की बजाय ऊपर जा रहा है। वह भी तब है, जब टेस्टिंग कम हो रहे हैं। भारत में विशेषज्ञ और अधिकारी दावा कर रहे हैं कि देश के चार सौ जिलों में अब भी कोरोना वायरस नहीं पहुंचा है पर वे यह नहीं बता रहे हैं कि इन चार सौ जिलों में कितनी टेस्टिंग हुई है? हकीकत यह है कि हम दावे के साथ नहीं कह सकते हैं कि जो जिले वायरस फ्री बताए जा रहे हैं वे सचमुच वायरस फ्री हैं। जब तक उन जिलों में पर्याप्त टेस्टिंग नहीं होत है तब तक कुछ भी दावा करना या उन जिलों को लॉकडाउन से बाहर करना खतरे को दावत देना है।ध्यान रहे खुद सरकार हर जिले को निर्देश दे रही है वह अपने यहां कम से कम पांच सौ बेड कोरोना के मरीजों के लिए तैयार रखे। फिर किस आधार पर इन जिलों में लॉकडाउन खोलने की बात हो सकती है? दूसरी अहम बात यह है कि पलायन करने वाले प्रवासियों और पहचान छिपा तबलीगी जमात के लोगों ने कितने लोगों को संक्रमित किया है इसका आकलन भी कहां हुआ है? यह भी हकीकत है कि कम से कम पांच राज्यों में हालात बहुत खराब हैं। अगर सरकारें आंशिक रूप से भी लॉकडाउन को हटाने के बारे में सोच रही है तो सबसे पहले उसे यह विचार करना चाहिए कि या उसके पास इसकी तैयारी है? लॉकडाउन हटाने के बाद के हालात के लिए ज्यादा तैयारियों की जरूरत होती है।

तन्मय कुमार
(लेखक पत्रकार हैं ये उनके निजी विचार हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here