कोरोना संक्रमितों को लाभ पहुंचा रही आरएलएफ-100

0
704

दुनियाभर में कोरोनावायरस का कहर तेजी से फैल रहा है। भारत में संक्रमितों की संख्या 20 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। 13,78,105 मरीज ठीक हो चुके हैं और अब तक कुल 41,585 लोगों की जान गई है। कोरोना को लेकर फैल रही तमाम अफवाहों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए एक खास शो लेकर आए है, इसमें आपको कोरोना से जुड़ी अफवाहों और हकीकत से वाकिफ कराया जाएगा। आज शो में आपको बताएंगे कि कोरोना के इलाज को लेकर अब उमीद जगी है। नई दवा आरएलएफ-100 का मरीजों पर सकारात्मक असर दिखा है। एफडीए द्वारा कई नैदानिक साइटों पर आपातकालीन उपयोग के लिए दवा को मंजूरी दी गई है जो एफडीए के चरण 2-3 परीक्षणों में प्रवेश करने को तैयार हैं।

ह्यूस्टन के अस्पताल के डॉक्टरों ने आरएलएफ .100 नामक एक नई दवा का इस्तेमाल किया है, जिसे एवीप्टैडिल भी कहा जाता है, गंभीर रूप से बीमार सीओवीआईडी कोविड-19 रोगियों में श्वसन रोग में काम कर रही है। तीन दिनों के उपचार के बाद गंभीर चिकित्सा स्थितियों के साथ रिपोर्ट करने वाला पहला था। वासोएक्टिव इंटेस्टाइनल पॉलीपेप्टाइड का एक सूत्रीकरण है, जो फेफड़ों में उच्च सांद्रता में मौजूद है और विभिन्न भड़काऊ साइटोकिन्स को अवरुद्ध करने के लिए जाना जाता है। न्यूरोआरएक्स और राहत चिकित्सा विज्ञान ने दवा विकसित करने के लिए भागीदारी की है।

दवा निर्माता न्यूरोआरएक्स के एक बयान के अनुसार, स्वतंत्र शोधकर्ताओं ने बताया है कि एवीप्टैडिल ने मानव फेफड़ों की कोशिकाओं और मोनोसाइट्स में एसएआरएस कोरोनोवायरस की प्रतिकृति को अवरुद्ध कर दिया है। इसका एक उदाहरण एक मेडिकल रिपोर्ट से ली जा सकती है जहां एक 54 वर्षीय व्यक्ति जिसने दोहरे फेफड़े के प्रत्यारोपण की अस्वीकृति के लिए इलाज के दौरान कोविड-19 को अनुबंधित किया था, चार दिनों के भीतर एक वेंटिलेटर से बाहर आ गया। 15 से अधिक रोगियों में समान परिणाम देखे गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि दवा में एक्स-रे पर न्यूमोनाइटिस के निष्कर्षों में तेजी से सुधार हुआ है, रक्त ऑक्सीजन में सुधार हुआ है और सीओवीआईडी कोविड-19 सूजन से जुड़े प्रयोगशाला मार्करों में 50 प्रतिशत या उससे अधिक औसत कमी आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here