दूसरी शादी करा लो और मोदी जी को बुला लो!

0
648

मोदी सरकार की प्रशंसा करने के पुरस्कार स्वरूप दी गई है या शादी की सफलता के लिए दी गई है। वैसे हमारा तो अनुभ यही है कि देशभक्ति की मात्रा ज्यादा होने पर व्यक्ति सिद्धार्थ की तरह बुद्ध बनकर, की कराई शादी को भी निरस्त करके देश-दुनिया की सेवा करने के लिए घर छोड़कर निकल पड़ता है।

आज तोताराम आते ही बोला – मास्टर, मोदी जी भले कितने ही व्यस्त हों लेकिन जनता के सुख-दुखः में शामिल होने के लिए समय निकाल ही लेते हैं। तू भी अपनी शादी का कार्ड उन्हें जरूर भेजना। हमने कहा ठीक है, मोदी जी किसी का दिल नहीं तोड़ते। वे प्रियंका चोपड़ा की शादी में भी बधाई देने पहुंचे थे और अब गुजरात के किसी युवराज ने उन्हें अपनी शादी का कार्ड भेजा तो उन्होंने उसकी शादी भक्ति की प्रशंसा करते हुए उत्तर भी दिया था। अब यह पता नहीं कि यह बधाई उस युवराज को राफेल सौंदे में मोदी सरकार की प्रशंसा करने के पुरस्कार स्वरूप दी गई है या शादी की सफलता के लिए दी गई है। वैसे हमारा तो अनुभव यही है कि देशभक्ति की मात्रा ज्यादा होने पर व्यक्ति सिद्धार्थ की तरह बुद्ध बनकर, की कराई शादी को भी निरस्त करके देश-दुनिया की सेवा करने के लिए घर छोड़कर निकल पड़ता है। इस युवराज को सफल वैवाहिक जीवन की कामना है तो फिर मनमोहन सिंह जी से आशीर्वाद लेना चाहिए था।

वैसे हम न तो कहीं के युवराज हैं, न प्रियंका चोपड़ा की तरह सेलेब्रिटी और फिर शादी किसकी, बोला- इस 10 मई को तेरी शादी को साठ साल पूरे हो जायेंगे। शादी के साठ वर्ष पूरे होने पर दुबारा शादी करने का भी एक संस्कार दक्षिण भारत में मनाया जाता है। वही मान ले। उसी के कार्ड छपवाकर उसमें आठ लाख वार्षिक से कम आय वाले सवर्णों और अल्पसंख्यकों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने, आयुष योजना, प्रधानमंत्री जन औषधि योजना की प्रशंसा वैवाहिक निमंत्रण-पत्र का उत्तर आता है कि नहीं।

हमने कहा -लेकिन उससे क्या होगा। बिना बात कार्ड छपवाने का खर्चा क्यों करें। हां यदि अब भी वह पे कमीशन का एरियर दे दें तो यह काम भी कर सकते हैं।

बोला – इसके लिए भी एक आइडिया है। अपने निमंत्रण-पत्र में मोटे अक्षरों में एक लाइन यह भी जोड़ दे कि मेहमानों के लिए जलपान की व्यवस्था उस दिन तक पे कमीशन का एरियर मिल जाने के स्थिति में ही की जाएगी।

हमने कहा- तोताराम आइडिया तो बढ़िया है लेकिन कहीं मोदी जी की शुभकामनाएं से ऐसा तो नहीं हो जाएगा कि मैं देश सेवा के लिए तेरी भाभी को छोड़कर निकल जाऊं। ऐसा हुआ तो मुश्किल हो जाएगी।

बोला – इसकी तो गारंटी नहीं दे सकता क्योंकि बंदा पोरबंदर के चमत्कारी हनुमान से कम नहीं है। देखा नहीं, मोजी जी के प्रभाव के कारण ही राहुल ने शादी न करने की प्रतिज्ञा कर ली थी। वैसे गृहत्याग की स्थिति में भी तेरे लिए लाभ का एक विकल्प खुला हुआ है। तब योगी जी की निराश्रितों को दी जाने वाले पेंशन के लिए आवेदन कर देना।।

लेखक
रेमश जोशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here