क्या सनातन धर्म खत्म हो रहा है ?

0
606

सदगुरु:- हिंदु सनातन धर्म नाम की कोई चीज़ नहीं है। ये सिर्फ ‘सनातन धर्म’ है। सनातन का अर्थ है चिर काल तक, हमेशा रहने वाला। जो चीज़ हमेशा है, वो हमेशा सच है। सनातन धर्म जीवन के उस आयाम को कहते हैं जो कभी नहीं बदलता, जो हमारे अस्तित्व का आधार है। वो चाहे एक कीटाणु हो, कीड़ा हो, पक्षी, पशु, वनस्पति हो, सभी सनातन धर्म के द्वारा शासित हैं, उसके अनुसार चलते हैं। सनातन धर्म वे मूल नियम हैं जो सारे अस्तित्व को चलाते हैं। ये कोई मनुष्यों द्वारा एक दूसरे पर लागू किया गया दंड विधान नहीं है जिससे समाज को नियंत्रण में रखा जाये। व्यावहारिक नियम जो पीढ़ी दर पीढ़ी बदलते रहते हैं, उनकी बात अलग है। सनातन धर्म व्यवहार का धर्म नहीं है, यह अस्तित्व का धर्म है। आईये, हम पहले ‘धर्म’शब्द को समझें। धर्म का अर्थ है कानून।

धर्म का अर्थ हिंदु, मुस्लिम, ईसाई, सिख, यहूदी, जैन आदि होना नहीं है। हमारी संस्कृति में हम धर्म को इस अर्थ में बिल्कुल नहीं लेते। हम वास्तव में, सिर्फ ये देखते हैं कि वे मूल नियम कौन से हैं, जिनसे आपका जीवन सबसे अच्छी तरह से चलता है। हमारी संस्कृति यह समझती है कि जब तक आप इन नियमों का पालन नहीं करते, तब तक जीवन अच्छी तरह से नहीं चल सकता। तो ये ज़बरन थोपे हुए नियम नहीं हैं, बल्कि ये अस्तित्व का आधार हैं। अगर आप ये नियम जानते हैं और उनके साथ लय में हैं तो आप का जीवन कोई प्रयत्न किये बिना ही बहुत आसान होगा। और अगर आप ये नियम नहीं जानते तो आप बिना किसी कारण के दु:ख भोगेंगे। क्या सनातन धर्म हिंदु, भारतीय, या और किसी व्यक्ति का ही है ? वो मुद्दा है ही नहीं।

आप चाहे कहीं भी हों, आप चाहे भारतीय हों या न हों, हिंदु हों, गैर हिंदु हों, आप चाहे कुछ भी हों, सनातन धर्म सभी पर लागू होता है, क्योंकि ये वो नियम हैं जो जीवन की मूल प्रक्रिया को निर्देशित करते हैं। किसी भी अन्य संस्कृति ने इतनी गहराई से इस बात पर विचार या काम नहीं किया है। इसीलिये, शायद गर्व की अनुभूति से हम इसे हिंदु सनातन धर्म कहलें पर इस तरह सनातन धर्म की असीमित संभावना को हम ‘हिंदु’ शब्द लगा कर सीमित कर रहे हैं। हिंदु एक भौगोलिक पहचान है- हिमालय से लेकर इंदु सागर तक की भूमि हिंदु है। लेकिन सनातन धर्म हर तरह के जीवन के लिये है। सनातन धर्म इस बारे में बात करता है कि अजन्मे जीव से लेकर जन्मे हुए, वयस्क, मृत जीवों के बारे में, जीवन की अलग अलग अवस्थाओं और जीवन के सभी आयामों को संचालित करने का तरीका क्या है। ये एक बहुत ही गहन तरीका है जीवन को देखने का।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here