इरादा चंगा- निर्मल बहेगी गंगा

0
728

बिजनौर/लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को यहां और बलिया में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने गंगा यात्रा का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर में गंगा पूरी तरह से प्रदूषित थी। कानपुर से आगे गंगा नाला बनकर रह गई थी। प्रधानमंत्री के प्रयासों से कानपुर से आगे गंगा निर्मल हो गई है। गंगा का यह क्षेत्र दुनिया का पेट भरने की क्षमता रखता है। गंगा किनारे के गांव में जनप्रतिनिधि प्रवास करेंगे। फलदार पेड़ लगाने के साथ ही गंगा तालाब, गंगा मैदान बनाए जाएंगे। पांच सौ साल से चल रहा अयोध्या विवाद समाप्त हो गया है। हर गांव, हर किसान का दायित्व होगा कि वह गंगा को निर्मल एवं अविरल बनाने के लिए काम करेंगे। दिल्ली सरकार ने चाहा होता तो यमुना भी साफ हो गई होती। योगी ने साफ-साफ कहा कि पहले जितना भी धन गंगा योजना के लिए आता था उसे सपा, बसपा कांग्रेस ने लूटा है। भजपा की सरकार में पूरा धन नमामि गंगा योजना पर खर्च हो रहा है। जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि गंगा किनारे खेतों में फलदार पेड़ लगाने वालों को तीन साल तक ससिडी दी जाएगी। गंगा नर्सरी बनाकर मुफत में पौधे दिए जाएंगे। वहीं गो आधारित खेती करने वालों को प्रोत्साहित किया जाएगा।योगी ने कहा कि प्रदेश को हमने सुशासन दिया है। ढाई साल मेंयहां कोई दंगा नहीं हुआ।

कहा कि जिस तरह से पांच सौ साल से चल रहा अयोध्या विवाद समाप्त हुआ और आगे का रास्ता निकला उसी तरह गंगा व आसपास के क्षेत्रों का विकास कर दुनिया में मिसाल कायम करेंगे। मौसम खराब होने की वजह से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत यहां नहीं आ पाए। रामराज नगर पंचायत बनेगा: बिजनौर से योगी मुजफ्फरनगर में रामराज पहुंचे। उन्होंने यहां जनसभा में कहा कि पहले कांवड यात्रा नहीं निकलने देते थे, हम गंगा यात्रा निकाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीबों को विद्युत कनेक्शन दिया। शौचालय और आयुष्मान योजना का लाभ दिया। सीएम ने मुजफ्फरनगर के किसानों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने 128 वैरायटी का गुड़ बनाया है। इसकी ब्रांडिंग गंगा के प्रसास के रूप में विश्व में की जाएगी। कहा कि गंगा के बिना हमारा न धर्म पूरा होता है और न ही कामनाओं की सिद्धि होती है। इसके बिना मुक्ति भी नहीं मिलती। बताया कि रामराज को नगर पंचायत का दर्जा देने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। विधानसभा चुनाव से पहले यह मांग पूरी हो जाएगी। बलिया में राज्यपाल का आह्वान: द्वितीय गंगा यात्रा (बलिया से कानपुर) की शुरुआत सोमवार को बलिया जिले के दूबेछपरा से हुई। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इस यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जिले के क्रांतिकारियों को याद करते हुए अपने सम्बोधन की शुरुआत की।

कहा, यह धरती क्रांतिकारियों की धरती है। यहां आकर काफी खुशी होती है। उन्होंने कहा कि गंगा किनारे बसने वाले लोग खुशनसीब हैं। हमारे गुजरात में मात्र एक नदी है, लेकिन यहां नदियां ही नदियां हैं। यह सौभाग्य की बात है। मानव जीवन बचाने के लिए इन नदियों को प्रदूषित होने से बचाना पड़ेगा। सोचिए, पीने का पानी हम नदी से लेते है और गंदगी भी नदी में डालते हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मचं से गंगा यात्रा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी व प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, नगर विकास राज्यमंत्री गिरीश यादव गंगा यात्रा रथ पर सवार होकर सड़क मार्ग से आगे बढ़े। जबकि जल मार्ग से केंद्रीय मंत्री महेंद्र पांडेय व जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह यात्रा पर निकले। बैरिया विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह ने कहा कि मेरे राजनीतिक जीवन का यह सबसे सौभाग्यशाली क्षण है। जिले के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा, पीएम मोदी का सपना है हिदुस्तान की जीवनधारा गंगा अविरल बहती रहे। सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने अपने संसदीय क्षेत्र में आए अतिथियों का स्वागत किया। कहा, महर्षि भृगु की धरती है। गंगा जीवन यापन करने के लिए संसाधन उपलब्ध कराने वाली मां हैं। स्वस्थ मां को स्वस्थ रखने का प्रयत्न करना हर गंगा पुत्र का कर्तव्य है।

प्रदेश के जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि पीएम मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए मिला यह मौका मेरे लिए सौभाग्य का विषय है। यूपी में 1140 किमी का प्रवाह होता है। गंगा का निवास काशी में होता है। गंगा की आस्था और अध्यात्म को अर्थ से जोडऩा है। राज्य अतिथि के रूप में आए केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि मोदी पार्ट-2 में 2014 वाला नारा चरितार्थ हो रहा है, जिसमें मोदी ने कहा था मुझे गंगा ने बुलाया है। यूं चलेगी गंगा यात्रा: आपको बता दें कि दोनों गंगा यात्राएं सड़क मार्ग से 1238 और नाव से 150 किमी की दूरी तय करेंगी। गंगा यात्रा के नोडल विभाग जलशक्ति के मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह ने रविवार को मीडिय कर्मियों को बताया कि 27 से 31 जनवरी तक किलने वाली गंगा यात्रा दो रूट से निकाली जाएगी। पहला बिजनौर से कानपुर और दूसरा बलिया से कानपुर। बिजनौर से कानपुर तक निकलने वाली गंगा यात्रा पहले दिन मेरठ जिले के हस्तिनापुर में रात्रि विश्राम करेगी।

28 जनवरी को उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान मौजूद रहेंगे। 29 जनवरी को कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, बृजेश पाठक और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल तथा 30 जनवरी को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो खासतौर पर मौजूद रहेंगे। इसी तरह बलिया से कानपुर तक जाने वाली गंगा यात्रा पहले दिन गाजीपुर मे रात्रि विश्राम करेगी। इस यात्रा में 28 जनवरी को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत उपस्थित रहेंगे। 29 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद रहेंगे। 30 जनवरी को उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मौजूद रहेंगे। गंगा तट के जिलों के सभी मंत्री यात्रा के दौरान उपस्थित रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here