सुभारती विवि: दो छात्रों ने छू लिया आसमान, बनाया विश्व कीर्तिमान

0
807

मेरठ। स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग में एमए योगा के अंतिम वर्ष के छात्र अनुज कुमार ने एक घण्टे में लगातार 1275 बार सूर्य नमस्कार करते हुए अपना नाम गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज कराया है। अंतर्राष्ट्रीय संस्था गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड द्वारा योग के क्षेत्र में उत्कर्ष कार्य करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सम्मानित किया जाता है जिसमें सुभारती विवि के शारीरिक शिक्षा विभाग के छात्र अनुज कुमार ने रिकार्ड बनाते हुए विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। छात्र अनुज कुमार की उस उपलब्धि पर सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति डा. एनके आहूजा ने शनिवार को अपने कार्यालय में सम्मानित किया। उन्होंने हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि अनुज ने सुभारती विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है यह बड़े गर्व की बात है और सुभारती विश्वविद्यालय छात्रों की प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से हमेशा प्रोत्साहित करता है। ताकि वह अपनी योग्यता के माध्यम से देश का नाम रोशन कर सकें।

अनुज उवाच: छात्र अनुज कुमार ने बताया कि गोल्डन बुक में सूर्य नमस्कार करने का विश्व रिकार्ड पहले राजस्थान के एक छात्र के नाम था जिसने 580 बार सूर्य नमस्कार किया था लेकिन उन्होंने यह रिकार्ड तोड़ते हुए एक घण्टे में लगातार 1275 बार सूर्य नमस्कार करते हुए वल्र्ड रिकार्ड स्थापित कर दिया। उन्होंने कहा कि उनकी सफलता के पीछे उनके माता पिता एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के समस्त शिक्षकगण की महत्वपूर्ण भूमिका है जिनके कुशल मार्गदर्शन से वह वल्र्ड रिकार्ड बना पाएं है। एक अन्य रिकार्ड: शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष डा. संदीप कुमार ने बताया कि सूर्य नमस्कार के अलावा अनुज कुमार ने दूसरा रिकार्ड भी बनाया है। पदम बकासन को 2 मिनट 27 सैकंड तक करने का। उन्होंने कहा कि शारीरिक शिक्षा विभाग में छात्रों को आधुनिक तकनीक व अनुभवी खेल शिक्षकों द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। इस अवसर पर खेल सचिव प्रो. जयराज जादौन, डा. अरूणा सिरोही, डा. बरखा भारद्वाज, डा. दिवेश चौधरी, डा. दीपक राघव आदि ने अनुज को शुभकामनाएं दीं।

फाईन आर्ट के छात्र भानूदेव ने छठी बार ये कारनामा कर दिखाया

स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के नन्दलाल बोस सुभारती कॉलिज आफ फाईन आर्ट व फैशन डिजाईन में बीएफए के छात्र भानूदेव शर्मा ने छठी बार विश्व रिकॉर्ड बनाया है। 72 घंटे लगातार पेंटिंग , ‘सबसे बड़ी मोनोक्रोमेटिक पेंटिंग ,‘सबसे बड़ी पोस्ट कार्ड पेंटिंग, ब्रश के एक बाल से पेंटिंग और खून से बनी पेंटिंग के बाद, भानूदेव ने विश्व का सबसे बड़ी ‘शब्दों से बना एमएस धोनी का पोट्र्रेट, धोनी के नाम को 7775 बार लिख कर बनाया हैं । यह रिकॉर्ड ‘क्रेंडेंस बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड ‘को दर्ज हुआ है। यह रिकॉर्ड अब गिनेस बुक मे भी दर्ज होगा। भानूदेव को ‘यूथ संस्था ‘ने ‘गोल्डन अवार्ड 2020 से सम्मानित भी किया हैं। इससे पहले भी भानूदेव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ‘योगी आदित्यनाथ‘और दिल्ली के मुख्यमंत्री ‘अरविन्द केजरीवाल ‘को चित्र भेंट कर चुके है। भानूदेव को ‘स्टूडेंट चित्रकला प्रतियोगिता में अंतराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार भी मिल चुका है। भानूदेव की इस उपलब्धि पर सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति डा. एन के आहुजा ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि अन्य छात्र-छात्राओं को भी इसी प्रकार के कार्यो में भागीदारी करनी चाहिये। इस अवसर पर फाईन आर्ट कालिज के प्राचार्य डा.पिन्टू मिश्रा एवं विभागाध्यक्ष डा. पूजा गुप्ता ने विभाग का नाम रोशन करने पर भानू को पुरस्कृत किया। अध्यापकों डा. सोनल भारद्वाज, पवनेद्र तिवारी, ओपी मिश्रा, कृष्ण कुन्दारा व सन्नी शर्मा आदि ने बधाई भी दी और शुभकामनाएं भी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here