रावण चाहता था उसका पुत्र मेघनाद अजेय और दीर्घाय हो

0
711

रामायण और श्रीरामचरित मानस के अलावा श्रीराम और रावण से जुड़ी कई लोक कथाएं भी प्रचलित हैं। एक कथा रावण और शनि से जुड़ी है। ज्योतिषाचार्य पं मनीष शर्मा के अनुसार जब रावण के पुत्र मेघनाद का जन्म होने वाला था, तब रावण ने सभी ग्रहों को शुभ और सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रहने का आदेश दिया था। उस समय शनि के अलावा शेष सभी ग्रह रावण की मनचाही स्थिति में थे। रावण ये बात जानता था कि शनि आयु के देवता हैं और वे आसानी से मेघनाद के लिए शुभ योग नहीं बनाएंगे। शनि में मेघनाद के जन्म के समय ऐसा योग बना दिया था, जिससे मेघनाद लक्ष्मण के हाथों मारा गया था।

ये है पूरा प्रसंग

जब रावण और मंदोदरी के पुत्र मेघनाद का जन्म होने वाला था। तब रावण चाहता था कि उसका पुत्र अजेय हो, जिसे कोई भी देवी-देवता हरा न सके, वह दीर्घायु हो, उसकी मृत्यु हजारों वर्षों बाद ही हो। उसका पुत्र परम तेजस्वी, पराक्रमी, कुशल यौद्धा, ज्ञानी हो।

रावण ज्योतिष का जानकार भी था। इसी वजब से मेघनाद के जन्म के समय उसने ज्योतिष के अनुसार सभी ग्रहों और नक्षत्रों को ऐसी स्थिति में बने रहने का आदेश दिया कि उसके पुत्र में वह सही गुण आ जाए जो वह चाहता है। रावण का प्रभाव इतना था कि सभी ग्रह-नक्षत्र, देवी-देवता उससे डरते थे। इसी वजह से मेघनाद के जन्म के समय सभी ग्रह वैसी ही राशियों में स्थिति हो गए जैसे रावण चाहता था। रावण ये बात जानता था कि शनि देव न्यायाधीश हैं और आयु के देवता हैं। शनि इतनी आसानी से रावण की बात नहीं मानेंगे। रावण ने बल प्रयोग करते हुए शनि को भी ऐसा स्थिति में रखा, जिससे मेघनाद की आयु वृद्धि हो सके।

शनि न्यायाधीश हैं, इस वजह से रावण की मनचाही स्थिति में रहते हुए भी उन्होंने ठीक मेघनाद के जन्म के समय अपनी नजर तिरछी कर ली थी। शनि की तिरछी नजरों के कारण ही मेघनाद अल्पायु हो गया। जब रावण को इस बात का अहसास हुआ तो वह शनि पर अत्यंत क्रोधित हो गया। क्रोधवश रावण ने शनिदेव के पैरों पर गदा से प्रहार कर दिया। इसी प्रहार की वजस से शनि देव लंगड़े हो गए। तब से शनि की चाल धीमी हो गई। शनि के अलावा शेष सभी ग्रहों की शुभ स्थिति के कारण मेघनाद बहुत पराक्रमी और शक्तिशाली थी। रावण पुत्र ने देवराज इंद्र को भी परास्त कर दिया था। इसी वजह से मेघनाद का एख नाम इंद्रजीत भी पड़ा। शनि की तिरछी नजरों के कारण मेघनाद अल्पायु हो गया था। श्रीराम और रावण के बीच युद्ध में लक्ष्मण के हाथों मेघनाद मारा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here