ये पीढ़ी मिट्टी को गंदगी न समझे

0
225

तमिल में, हम मिट्टी को ताई मन्न कहते हैं, जिसका अर्थ है धरती माता। ऐसा इसलिए है योंकि इस संस्कृति में एक गहरी समझ है, कि हम धरती माता से ही पैदा हुए हैं। हमारी जैविक मां केवल एक प्रतिनिधि हैं; असली मां वह मिट्टी है, जिसे हम अपने शरीर के रूप में धारण करते हैं। पर आज दुनिया में मिट्टी को मैल या गंदगी कहा जाने लगा है। आप मिट्टी को गंदगी कह सकते हैं, लेकिन यह मिट्टी बहुत बुद्धिमान है। क्या कभी ऐसा हुआ कि आपने एक सेब का बीज बोया हो, और गलती से एक नाशपाती निकल आया हो? नहीं, ऐसी गलती कभी नहीं हुई। वही मिट्टी सेब बन रही है; वही मिट्टी नाशपाती भी बन रही है। इसलिए जीवन की बुद्धि को कम न समझें। यह न सोचें कि आपके दिमाग में जो पागलपन चल रहा है, वही बुद्धि है; नहीं, वह बुद्धि का सबसे निचला स्तर है। अस्तित्व में हर चीज़ सुपर बुद्धिमान है। एक बार फिर से, हमारे पैरों के नीचे मौजूद अविश्वसनीय बुद्धिमानी पर ध्यान देने का समय आ गया है। आजकल अगर बच्चे मिट्टी में हाथ डालते हैं, तो आधुनिक माताएं कहती हैं, तुहारे हाथ गंदे हो गए। नहीं, वे गंदे नहीं हुए हैं। उनके हाथ, उनके जीवन के स्रोत को छू रहे हैं। जब आप अपने जीवन के स्रोत को गंदगी समझने की गलती करते हैं, तो आपके द्वारा अपनी जड़ों को फैलाने, अपने पूर्ण स्वरूप और क्षमता तक विकसित होने, और फलने-फूलने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

ऐसा इसलिए है, योंकि आपका शरीर इस धरती से अलग नहीं है। यह धरती का एक टुकड़ा ही है, जो पॉप-अप की तरह बाहर आ गया है। कमजोर मिट्टी, कमजोर शरीर: आज पर्याप्त वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि आपके शरीर की मजबूती सिर्फ मांसपेशियों की ताकत से तय नहीं होती। हमारे जीवन की बुनियादी ताकत, न केवल उस मिट्टी से तय होती है, जिससे पैदा हुआ भोजन हम खाते हैं, बल्कि उस मिट्टी से भी तय होती है, जिस पर हम चलते हैं। अगर मिट्टी कमजोर हो जाती है, तो आपके सिस्टम के वंश से जुड़े तत्व कमजोर हो जाएंगे। वास्तव में, भारत की खाद्य फसलों के साथ अभी एक बड़ी समस्या यह है – कि उनके पोषक तत्व नाटकीय रूप से कम हो गए हैं। कहा जाता है कि पिछले 25 सालों में उनमें करीब 39 फीसदी की कमी आई है। मिट्टी तभी स्वस्थ होगी, जब हम पेड़ों से मिले पत्ते और जानवरों के कचरे को मिट्टी में वापस डाल पाएंगे। लेकिन हमारे सारे पेड़ कट चुके हैं। उसके अलावा, हम अपने जानवरों का मारकर उनका दूसरे देशों में निर्यात कर रहे हैं। जानवरों और पेड़ों के बिना मिट्टी की गुणवत्ता बनाए रखने का कोई तरीका नहीं है। हमने पिछले कुछ दशकों में इस पर बिलकुल ध्यान नहीं दिया है, और देश का 25 फीसद हिस्सा रेगिस्तान बनने की ओर अग्रसर है, जहां खेती बिलकुल नहीं की जा सकेगी ।

हमें अगले 25 वर्षों के समय में कम से कम 35 से 40 फीसद भूभाग पर वृक्ष लगाने होंगे। 1.4 बिलियन की आबादी होने की वजह से, हमें यह सोचना चाहिए कि इस देश की तब या स्थिति होगी, जब हम लोगों को आवश्यक पानी और भोजन उपलब्ध नहीं करा पाएंगे। धरती नहीं, हम खतरे में हैं: अगर मिट्टी का कटाव नहीं रुकता है, तो धरती मनुष्रयों के रहने लायक नहीं होगी। हालांकि यह समस्या कई तरह से खुद को प्रस्तुत कर रही है, पर जैव विविधता का तबाह होना, सबसे महत्वपूर्ण पहलू है-कई प्रजातियां लुप्त हो रही हैं। पौधों, जानवरों और कीटों की लगभग दस लाख प्रजातियां विलुप्त होने की सूची में हैं, जिसका अर्थ है कि अगले 10 से 15 वर्षों के भीतर, वे शायद नहीं बचेंगी। हमें समझना चाहिए, जैसे-जैसे भूमि की जैव विविधता लुप्त होती जाएगी, मनुष्रय को अत्यधिक कष्ट होगा, और इस धरती पर हमारे जीवन को बनाए रखना कठिन हो जाएगा। इस सबका आधार मिट्टी है। यदि मिट्टी जैविक तत्वों से समृद्ध है, तो ग्रह की जीवन को मदद करने की क्षमता बरकरार रहती है। अगर हम सुधारों की बात करें, तो अगले 25 वर्ष बहुत महत्वपूर्ण हैं। अगर हम मिट्टी, नदियां, जंगल, कृषि, मानव स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे, तो यह हर चीज़ में मददगार होगा। अगर हम अगले 10 से 15 वर्षों में सभी सही काम कर पाते हैं, तो मेरा मानना है कि 30 से 40 वर्षों में बड़े बदलाव सकारात्मक तरीके से होंगे।

कावेरी पुकारे इस दिशा में एक अग्रणी प्रयास है। कावेरी पुकारे का प्राथमिक फोकस, किसानों को उनकी भूमि के एक हिस्से को पेड़ों पर आधारित खेती या कृषि-वानिकी में बदलने के लिए प्रोत्साहित करके उनकी कमाई में सुधार करना है, और साथ ही, दक्षिण भारत में कावेरी नदी बेसिन की हरियाली को 33 फीसद के राष्ट्रीय आंकड़े तक पहुंचाना है। ज़्यादा पेड़ों के होने से कवरेज क्षेत्र में पर्यावरण से जुड़े लाभों की एक श्रृंखला की शुरुआत होगी । इसकी सफलता का संबंध सिर्फ कावेरी नदी और दक्षिण भारत से नहीं है; हम कावेरी पुकारे को एक बड़े पैमाने पर प्रदर्शित करने योग्य मॉडल बनाना चाहते हैं, जिसे अन्य नदियों के लिए भी दोहराया जा सकता है। यह पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर उष्ण्ररणकटिबंधीय (ट्रॉपिकल) दुनिया के लिए। हम चाहते हैं कि दुनिया की वे सभी ताकतें जो पारिस्थितिक उत्थान के बारे में चिंतित हैं – सरकारें, एजेंसियां और गैर सरकारी संगठन – इसे सफल बनाने के लिए एकजुट हों। प्रत्येक राष्ट्र को यह रुख अपनाना चाहिए – कि मिट्टी की गुणवत्ता को खऱाब होने से रोकना, पर्यावरण को सुधारने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। सबसे बढ़कर, दुनिया के हर नागरिक को इसे एक सच्चाई बनाने के लिए साथ मिलकर काम करना होगा, क्योंकि इसी से यह तय होगा कि हम एक जिमेदार पीढ़ी हैं क्या नहीं। आइए इसे पलट दें,यह बिलकुल संभव है।

सद्गुरु
(भारत के पचास सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल सदगुरु, एक योगी, दिव्यदर्शी और बेस्ट सेलर लेखक हैं,सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पदम विभूषण से समानित किया जा चुका है)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here