कुछ लोगों की लापरवाही पड़ रही भारी

0
177

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। इसके साथ ही संक्रमण से बचने के प्रति लोगों की लापरवाही भी बढ़ती जा रही है। लापरवाही व नियमों के उल्लंघन का आलम यह है कि अब तक धारा 188 के तहत 85033 प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें 218532 लोग नामजद किए गए हैं। संक्रमण की जद में प्रदेश के मंत्री सरकारी अधिकारी, कर्मचारी व चिकित्सक भी आ चुके हैं। अभी हाल में ही केजीएमयू में चिकित्सकों समेत कई कर्मचारी कोविड वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

जब चिकित्सकीय कर्मचारी, जिन्हें संक्रमण से बचाव के सभी तरीके मालूम हैं, इसके साथ ही बचाव के उपायों के साथ अस्पताल में कार्य करते हैं, जब उन्हें दुर्भाग्यवश संक्रमण हो गया तो जो व्यति लापरवाही बरत रहे हैं, उनका या होगा! ये वही बता सकते हैं! खुलेआम लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। कार्रवाई के भय से मास्क औपचारिकता रूप से लगाये रहते हैं जो कि मुंह व नाक के नीचे रहता है। प्रदेश में संक्रमण की गति का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि पूरे यूपी में 2915 हाटस्पॉट हैं। इन हाटस्पॉट में कोरोना से संक्रमित लोगों की संया 8628 है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ में लापरवाही व नियमों के उल्लंघन का बड़ा योगदान है।

यदि संक्रमण से बचाव के सारे उपायों व नियमों का पालन हम स्वयं करें तो कोरोना के संक्रमण का ग्राफ निश्चित तौर पर नीचे आयेगा। सरकार को भी इलाज व अन्य सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का पालन कराने की भी कवायद करनी पड़ रही है। कोरोना संक्रमण से जागरूक करने के लिए प्रदेश सरकार ने 2355 जगहों पर स्थाई लाउडस्पीकर की व्यवस्था की है। इसके साथ ही पुलिस, प्रशासन व अन्य विभागों की 10772 गाडिय़ों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाया गया है। इसके साथ ही नियमों के पालन कराने के लिए पुलिस व प्रशासन द्वारा कार्रवाई भी की जा रही है। इसके बावजूद लोग लापरवाही व नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। जबक यह सारी कवायद हमें संक्रमण से बचाने के लिए की जा रही है।

ऐसा नहीं है कि लोग संक्रमण से बचने के लिए नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं परन्तु कुछ लोगों की लापरवाही व नियमों का उल्लंघन करना सबके लिए भारी पड़ रहा है। यदि सभी जागरूक हो जायें तथा संक्रमण से बचने के सारे उपाय अपने पर लागू करें तो कोविड-19 वायरस की ये श्रृंखला निश्चित रूप से टूट जायेगी और हमें इस महामारी से निजात मिल जायेगी। कोरोना महामारी से बचाव ही इलाज है और यह बात जानने के बाद भी लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं। यहां तक कि नियमों की अनदेखी कर आयोजन किये जा रहे हैं। सरकार को संक्रमण से बचने के लिए बनाये गये नियमों की अवहेलना व उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए, योंकि लोगों की यह प्रवृत्ति देश के लिए महंगी साबित हो रही है।

कोरोना संक्रमण के कारण देश का विकास पिछड़ रहा है। संसाधनों पर देश का पैसा व्यय हो रहा है। देशहित व अपने हित को ध्यान में रखते हुए हमें संक्रमण से बचने के प्रति लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। हमें चाहिए कि हम नियमों का पालन करें व दूसरों को पालन करने के लिए प्रेरित करें। यदि हम स्वयं नियमों का पालन नहीं करेंगे तो न केवल संक्रमण को आमंत्रण देंगे वरन दूसरों के लिए भी खतरा बनेंगे। नियमों का पालन करके हम स्वयं को संक्रमण से बचाएंगे और दूसरे को भी। साथ में संक्रमण का ग्राफ कम होने पर देश के संसाधनों की बचत होगी। हमें संकल्प लेना होगा कि किसी भी कीमत पर कोरोना संक्रमण को बढऩे नहीं देना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here