यह वायरस ‘मौत’ को मार रहा !

0
384

उफ! किसने सोचा था इंसान को महीनों सूतक, पातक में रहना होगा। अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़े रूसी अंतरिक्षयात्री ने ठीक कहा कि पृथ्वी छोड़ कर अंतरि़क्ष में रहना फिलहाल ज्यादा सुरक्षित है! पर न अंतरिक्ष में बैठा इहलोक का इंसान समझ पा रहा होगा और न पृथ्वी पर हम समझ पा रहे है कि ऐसा कैसा वायरस है जिसने पूरी पृथ्वी में सूतक का ग्रहण लगा डाला। हम लॉकडाउन में नहीं मौत के भय में जी रहे है। सभी घर में असहाय बैठे, बाहर दीवार पर यह लिख वक्त काट रहे है-मौत इधर न आना! पतानहीं पृथ्वी पर कितने देश बचे है जिन्होने अपने घर-दरवाजे बंद नहीं किए है। पर किसी ने यदि नहीं किए हो तब भी पड़ोसियों ने तो खिड़की-दरवाजे बंद कर नाता तोड़ा हुआ होगा। ऐसा पहले कब वक्त आया जब सारी दुनिया के लोग एक साथ अपने-अपने दरवाजे बंद कर, तख्ती लगाए इस प्रार्थना के साथ है- मौत इधर न आना। भला यों? मौत से या डऱना! मौत तो नियति है। इंसान के आदि मानव यानी अफ्रीका की गुफा से निकले चिंपाजी मतलब होमो सैंपियस या ब्रह्यमाजी की सृष्टि के मानव का जन्म-मौत का चिरंतर सफर ही तो मानव को अंतरिक्ष भेदने में समर्थ देवता बना गया! तब एक जानवर की छींक का वायरस भला इस देवलोक में यमराज कैसे है? मानव को, देवता को, होमो सैंपियस को वायरस के डर में क्यों यह लिख कर घर बैठना चाहिए- मौत इधर न आना! अपना मानना है इंसान ‘मौत’ से नहीं डरता है। मानव ‘मौत’ से नहीं मरा है और मौत को हरा कर ही अंतरिक्ष में नई पृथ्वी बसाने के मुकाम की और बढ़ रहा है।

बावजूद इसके आज इहलोकवासी कोविड-19वायरस से डर कर घर बैठे है तो वजह जानवर का भेजा यह वायरस इंसान को जानवर की तरह मार रहा है!वह ‘मौत’ केइंसानी क्रिया-कर्म, व्यवहार को अपने विषाणु से खत्म कर अपनी तरह इंसान को मार दे रहा है। हां, मानव की ‘मौत’ मानव चेतना के प्रस्फुटन के साथ अनुभव का संग्रहण, उससे उपजा अर्थ है। मौत के तमाम रूपों पर आप विचारे, जंग से लेकर अकाल मृत्यु के तमाम अनुभवों में प्राण पखेरू उडऩे के सत्य के साथ आगेपीछे का एक प्रोटोकॉल है, अनुभूति है, व्यवस्था है, चिकित्सा है, दुर्घटना है, उम्र है, लड़ाई-संर्घष है अंत्येष्टी है, संस्कार है, क्रिया-कर्म है, सूतक है, गरूड पुराण से लेकर तमाम धर्मों के अपने-अपने पाठ है। किसी की मौत हुई तो उसे जाहिर करने के लिए, उसकी आत्मा की शांति के लिए, उस पर गम-रूदाली-यादश्रद्धांजलि सबका एक प्रोटोकॉल है। मतलब इंसान बनाम जानवर के प्राण पखेरूओं का उडऩा भले एक ही जैविक प्रक्रिया में होता हो लेकिन इंसान का शांत होना जहा ‘मौत’ के तमाम भाव, विलाप, सूतक लिए होता है तो जानवर का महज मरना होता है। सचमुच सोचे हम इंसान प्रकृति के बाकि जीव-जंतुओं के मरने में या भाव लिए होते है? हमउसे मारते है या मरने देते है जैसे वह जीव, जीव नहीं है। हम उसे मारते है, मार कर उसे ऐसे खाते है जैसे वह बिना प्राण वायु की ककड़ी हो! अब मेरा इस बिंदु पर विचारना जीव रक्षा याकि वीगन, शाकाहार की तरफ बढ़ रहा है जबकि फिलहाल मूल बिंदु यह है कि इस वायरस ने इंसान को अहसास कराया है, उसने मानव को बतलाया है कि वह उसकी ‘मौत को अपने मरने माफिक बना दे रहा है!

तभी लगेगा कोविड़-19 मानों जीवजंतुओं का इंसान से बदला है! बहुत इतराते हो, हम बतलाते है हमारे डीएनए की एक बूंद तुम लोगों को हम जैसे मारने लगेगी! कितनी गजब बात है जोवुहान के मछली बाजार की जीव-जंतु मंडी से चमगादड या उल्लू जैसे किसी जंतु ने अपने डीएनए का एक छींटा इंसान की नाक या मुंह में घुसेड़ा और पूरी पृथ्वी सूतक में है! पृथ्वी के सिरमौर देश अमेरिका, पश्चिमी सख्यता के सिरमौर गढ़ योरोप में यह वायरस जिस तरह लोगों की जान ले रहा है और आने वाले दिनों-महिनों में गरीब देशों में जो तांडव बनाएगा उससे निश्चिंतता से यह फिर प्रमाणित है कि इंसान याकि होमो सेंपियस बनाम प्रकृति व शेष जीवों की लड़ाई वैसे ही चलती रहेगी जैसे सहस्त्राब्दीयों से चली आ रही है। इंसान ने यदि पृथ्वी को गांव बनाया है तो बाकि जीवों ने भी अपनी, अपने डीएनए की उडान को सुपरसोनिक रतार वाला बना डाला है! प्राणवायु की जीवात्मा का रसायन एक-दूसरे का पीछा नहीं छोड़ेगा। अंतरिक्ष में बैठा अंतरिक्षयात्री इंसान भले अपने आपकों पृथ्वी के वायरस से सुरक्षित माने लेकिन उसके साथ भी पृथ्वी के जीव-जंतुओं का रसायन पहुंचा हुआ होगा या अनिवार्यत: पहुंचने की बुनावट लिए हुए होगा। आखिर जानवर हो या इंसान इनकी रचना के बॉयोलोजी, केमेस्ट्री, फिजिस के सत्य एक -दूसरे से अलग हो ही नहीं सकते है। मैं लिखता रहा हूं कि इंसान बनाम प्रकृति का मामला डाल-डाल, पांत-पांत का है और हमें इंसान के उत्तरोत्तर जीतते जाने की क्षमता पर विश्वास इसलिए रखना चाहिए योंकि होमो सेंपियस के बुद्धि पट सबसे पहले और सर्वाधिक खुले हुए है। अंतत: कोविड़-19 को भी इंसान के सत्यशोधन की रिसर्च निर्मित वैसीन हरा देगी।

बावजूद इसके अभी कुछ महिने या सालदो साल तो इंसान को सूतक में जीना होगा। कुछ साल जिन तकलीफों से पृथ्वी के मानव को वक्त गुजारना है वह इतनी बड़ी कीमत लिए हुए होगा कि बुद्धी, ज्ञानविज्ञान को न केवल कठोर तपस्या करनी होगी बल्कि बहुत संभव है इंसान अपने जीवन व्यवहार में भावशून्य, निष्ठुर, असामाजिक, अमानवनीय बनने की तरफ बढ़े! इंसान अपने कई अर्थ खो बैठे। हां, मैं इंसान की संवेदनाओं को, सामाजिकता को, भावनाओं याकि मानवीय मूल्यों, जन्म और मौत के विचार और उनके अर्थ को मारने वाला खतरा कोविड19 के अनुभव में बूझता हूं। शायद जानवर का वायरस चाहता है कि इंसान भी जानवर बने। इंसान और इंसान के बीच दूरी बने। इंसान के बीच छूत-अछूत, भेदभाव वाला व्यवहार जीवन की स्वभाविकता बन जाए। पता नहीं चीन के कथित इंसानी हु्मरानों ने कोविड़-19 की लाशों के साथ कैसा व्यवहार किया लेकिन इटली, स्पेन, न्यूयार्क में शवगृह, कब्रिस्तान और अस्पतालों से झलक रहे जीवन व्यवहार पर जरा गौर करें।

और बारीकी से गौर करेगे तो लगेगा कोविड़-19 वायरस चिकित्सा की मानवीय उपलब्धि के घमंड को मार रहा है तो यह भी जतला दे रहा है देखों लोगों, तुम्हारे स्वजन, सगेजन याकि सबकुछ होते हुए भी तुम कैसे हम जीव-जंतुओं की तरह मर रहे हो। सोचे, जिस भी इंसान की श्वास नली में घुस विषाणु ने उसके फेफड़े पर परत बनाई नहीं की वह फिर अकेला अंतिम सांसें गिनने को शापित! शायद गिन भी नहीं पाता होगा।तभी दुनिया के लिए कोविड़-19 को जहां तुरंत खत्म किया जाना जरूरी है तो पुनरावृति न होने देने के लिए जीवन जीने के अपने तरीको को भी बदलवाना होगा। आखिर कुछ भी हो इंसान को ‘मौत’ इंसान के तरह की चाहिए न कि जानवर जैसी। उसे ‘मौत’संवेदना, सामाजिकता, पारिवारिकता, धार्मिकता में, तमाम क्रिया-कर्मो वाले मानव व्यवहार वाली चाहिए। इंसान की चेतन- अवचेतन जीवात्मा कैसे वह ‘मरना’ लिए हुए हो जिसमें अपनों की, स्वजनों की निगाह, भरोसा, सांत्वना, कंधे और मौत का क्रियाकर्म न हो। यह तो बहुत शर्मनाक, मानव के अब तक के विकास का प्रलय में बह जाना होगा कि इंसानी जीवात्मा वैसे ही मरने लगे जैसे वायरस पैदा करने वाला चमगादड़ मरता है!या नहीं?

हरिशंकर व्यास
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं ये उनके निजी विचार हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here