खन्ना ने खोला जनकल्याण का पन्ना

0
285

गन्ना किसानों को गिफ्ट : समर्थन मूल्य 325 रुपये कुंतल करने की तैयारी, सिंचाई क्षमता बढ़ाने के लिए 12208 करोड़

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ की सरकार ने चौथे बजट में आंकड़ों के मामले में इतिहास रच दिया। भले ही वित्त मंत्री सुरेश खन्ना का ये पहला बजट रहा हो लेकिन 5 लाख,12 हजार और 860 करोड़ का बजट पेश कर उन्होंने अलग छाप छोडऩे की कोशिश की। बजट में 10 हजार 967 करोड़ 87 लाख की नई योजनाएं शामिल की गई हैं। पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 के मुकाबले यह बजट 33 हजार 159 करोड़ रुपये ज्यादा है। योगी सरकार के इस बजट में पर्यटन, संस्कृति और धर्मार्थ कार्यों के लिए अलग से बजट तय किया गया। मंगलवार को एक-एक कर खन्ना जन कल्याण का पन्ना खोलते चले गए। यूपी में पहली बार तलाकशुदा महिलाओं के लिए उन्होंने 500 रुपये महीने की पेंशन भी बांध दी। दिव्यांगों को भी योगी के राज में पेंशन मिलेगी। 2022 को ध्यान में रखते हुए गन्ना किसानों को भी साधा और युवा वर्ग को भी।

किसानों के गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने का ऐलान किया तो युवाओं के रोजगार सृजन व प्लेसमेंट हब के वास्ते 1200 करोड़ का बजट रखा। शहरों की कायापलट के लिए भी दिल खोलकर धन दिया तो साथ ही सड़कों के मामले में भी कड़की नहीं दिखाई। रामनगरी अयोध्या से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर तक का भी खास ध्यान रखा। मदरसे भी अछूते नहीं रहे। शिक्षा पर भी अच्छा-खास धन देने की पूरी कोशिश बजट में की गई। लेकिन अस्पतालों के कायाकल्प के मामले में लखनऊ व मुलायम के इलाके के अलावा योगी सरकार ने बाकी यूपी को हाशिये पर रखा। जिला पुरुष व जिला महिला अस्पतालों के हिस्सों में केवल 70 करोड़ ही आए। पश्चिमांचल को सीधे-सीधे निराशा ही हाथ लगी। बस इसमें संतोष किया जा सकता है कि फिरोजाबाद, अयोध्या, गोरखपुर, मथुरावृंदावन व शाहजहांपुर के साथ-साथ मेरठ व गाजियाबाद को भी स्मार्ट सिटी की तर्ज पर सरकार विकसित करेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ वित्त मंत्री सुरेश खन्ना लाल सूटकेस के साथ विधानसभा पहुंचे थे। इससे पहले योगी कैबिनेट ने बजट को मंजूरी दी थी। विकास के प्रति योगी सरकार की प्रतिबद्धता का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ये पंक्तियां पढ़ीं, गैर परों से उड़ सकते हैं, हद से हद की दीवारों तक,अंबर तक तो वही उड़ेंगे, जिनके अपने पर होंगे। बजट में जिन नई योजनाओं को शामिल किया गया उनमें सहारनपुर, अलीगढ़, आजमगढ़ में तीन नए राज्य विश्वविद्यालय बनाए जाएंगे। वहीं नोएडा में पुलिस फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी की स्थापना भी प्रस्तावित है। इसके साथ ही प्रयागराज में लॉ यूनिवर्सिटी, गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। यूपी में देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जाएगा। सुरेश खन्ना ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज तक इस एक्सप्रेस वे का निर्माण होगा और यह पूरे देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here