ईवीएम हैकिंग का मतलब ही नहीं

0
322

तथ्य यह है कि कोई भी व्यक्ति मशीन से बना हुआ इलेक्ट्रॉनिक नहीं है और न ही सही हो सकता है और न ही इसे टैम्परप्रूफ बनाया जा सकता है। मशीन का कोई भी निर्माता हमेशा काम करता है जैसा वह चाहता हैं। यहां सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियां सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक भागों का असेंबल कर रही है। लेकिन सॉफ्टवेयर एक कंपनी द्वारा लिखा और नियंत्रित किया जाता है। कहानी का सबसे दिलचस्प हिस्सा ईसी द्वारा खरीदी गई मशीनों की वास्तविक संगया है और निर्माताओं द्वारा बेचे जाने वाले मेल आंकड़े नहीं खा रहे हैं। हो सकता है कि मशीनों के पास अपने प्रोसेसर के लिए कोई विशिष्ट पहचान संगया न हो और ऐसा हो। अन्यथा प्रत्येक मशीन की पहचान की जा सकती है और लापता या अतिरिक्त संगया का पता लगाया जा सकता है। लेकिन यह आरबीआई मुद्रित मुद्रा की तरह है।

हैकिंग के लिए ईवीएम को इंटरनेट से जुड़ा होना आवश्यक है लेकिन ईवीएम का कोई इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। इसलिए, ईवीएम को हैक करना संभव नहीं है। दो तरीके हैं जिनके द्वारा किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को हैक किया जा सकता है: वायर्ड और वायरलेस। मशीन को हैक करने के लिए, सबसे अच्छा तरीका है कि इसकी नियंत्रण इकाई के साथ एक वायर्ड लिंक स्थापित कि या जाए, जो डिवाइस का मस्तिष्क है। तकनीकी शब्दों में, इसे माइक्रोप्रोसेसर कहा जाता है, जो कुछ सर्किट तत्वों के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड है जो गिए गए इनपुट के आधार पर बुनियादी गणितीय कार्य कर सकता है। सिस्टम को खिलाया गया जानकारी नियंत्रण इकाई द्वारा संसाधित किया जाता है और आउटपुट सिस्टम की मेमोरी को भेजा जाता है, जिसे बाद के चरण में पढ़ा या पुनर्प्राप्त किया जा सका है।

एक वायर्ड कनेश्शन के माध्यम से एक डिवाइस को हैक करने का मतलब अनिवार्य रूप से एक और इलेक्टॉनिक डिवाइस को डिजाइन करना है, जो सूचना के एक विशिष्ट पैटर्न को भेजने में सक्षम है जिसे उसका मस्तिष्क पढ़ और व्याख्या कर सकता है। उदाहरण के लिए, यगि मुझे आपके एप्पल मोबाइल फोन को हैक करने की योजना है, तो मुझे आईओएस के ऑपरेटिंग सिस्टम, जिसमें एप्पल के फोन काम करते हैं, को लिखने की आवश्यकता होगी। वायरलेस हैकिंग में, आपको डिवाइस के साथ एक भौतिक कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको अभी भी नियंत्रण इकाई या लक्ष्य डिवाइस और इसके परिचालन निर्देशों की एक बुनियादी समझ की आवश्यकता है। स्व-घोषित साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा के दावे वायरलेस हैकिंग से संबंधित हैं; उनका दावा है कि उनका समूह हैकिंग से संबंधित कुछ संकेतों को बाधित करने में सक्षम था।

वायरलेस लिंक का उपयोग करके डिवाइस को हैक करने के लिए, डिवाइस में एक रेडियो रिसीवर होना चाहिए जिसमें एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट और एक एंटीना शामिल है। लेकिन ईवीएम में ऐसा कोई सर्किट तत्व नहीं होता है। आइए हम मान लें कि किसी ने एक विशेष प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को डिजाइन किया है, जिसे तकनीकी रूप से एक ट्रान्सीवर कहा जाता है, जो बहुत छोटा होता है और इसे ईवीएम में कृत्रिम रूप से डाला जाता है, ताकि यह इसकी नियंत्रण इकाई से जुड़ जाए। उस मामले में, किसी को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए ट्रांसीवर सेट के लाखों की आवश्यकता होगी, जिसे प्रत्येक ईवीएम की नियंत्रण इकाई में प्लग किजा जाएगा। जो कि असंभव है। लिहाजा विपक्ष के सारे आरोपो का कोई मतलब नहीं था। ये केवल एक तमाशा था।

विवेक तीवारी
लेखक आईटी विशेषज्ञ हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here