नो-नो-नो, सिंगल यूज प्लास्टिक गो-गो-रो

0
435

आज यानी दो अक्टूबर के दिन दो फूल खिले थे जिनसे महका हिंदुस्तान, एक का नारा अमन, एक का जय जवान-जय किसान था। सारा देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती भी मनाएगा और देश के सच्चे सपूत लाल बहादुर शास्त्री को भी आन- बान और शान से याद करेगा। इन दोनों हस्तियों ने हमें सिर उठाकर जीने की राह दिखाई। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में स्वच्छता अभियान के साथ-साथ आज से जिस तरह सिंगल यूज प्लस्टिक का प्रयोग बंद करने का आदेश दिया और साथ ही देश की जनता से भी ये आह्वान किया है कि अगर हमें पर्यावरण बचाना है,तो कोई भी सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना करे। पर्यावरण बचाने के लिए सुभारती मीडिया परिवार हमेशा ही अग्रणी रहा है और इसी वजह से धरती – आकाश और जनता के लिए घातक इस तरह की प्लास्टिक के उपयोग ना करने का सुभारती मीडिया ने संकल्प लिया है। अब सुभारती मीडिया लिमिटेड के सुभारती चैनल व अखबार प्रभात के मुख्यालय, लखनऊ दफ्तर और किसी भी सैंकड़ों ब्यूरो दफ्तरों में अब ये प्लास्टिक यूज नहीं होगी।

गांधी जी ने 1909 में लिखी अपनी पुस्तक ‘हिन्द स्वराज’ में एक विचारक और चिंतक के तौर पर दूरदृष्टि दिखाते हुए लिखा था कि हमें प्रकृति की तरफ ही लौटना होगा। दूसरी तरफ भारत के लाल शास्त्री ने देश की रक्षा और पर्यावरण तथा प्रकृति के ऊपर निर्भर रहने वालों यानी किसानों और जवानों को देखते हुए हमें ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा दिया था। अगर पर्यावरण सुरक्षित है तो हमारा जवान और हमारा कि सान दोनों ही अपना कार्य बखूबी से निभा पायेंगे और भारतमाता की सेवा में समर्पित होंगे। हमारी युवा पीढ़ी भी साफ हवा में अपने सपनों को पूरा कर पाएगी। सुभारती मीडिया लिमिटेड ने पीएम मोदी के इस गांधीवादी कदम को अपनाते हुए समाज कल्याण के लिए फिर से बड़ी लकीर खींची है। पर्यावरण के हित में सुभारती मीडिया लिमिटेड ने निर्णय किया है कि सभी कार्यालय, प्रिंटिंग प्लांट और कार्य स्थल पर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग जैसे पानी की छोटी बोतल, प्लास्टिक के क प, कैरी बैग इत्यादि का उपयोग नहीं किया जाएगा। यानी सुभारती मीडिया समूह अब पूरी तरह सिंगल यूज प्लास्टिक से मुफ्त संस्थान हो गया है।

किया आह्वान-लिया संकल्प: सुभारती मीडिया लिमिटेड पर्यावरण बचाने की मुहिम में हमेशा अग्रणी रहा है। सुभारती मीडिया के सीईओ आर पी सिंह ने चैनल के सभी दर्शकों तथा प्रभात के सभी पाठकों से अपील की है कि वो पर्यावरण को बचायें और धरती के लिए नकु सानदायक प्लास्टिक का प्रयोग न करें। तभी हमारा आज और कल सुरक्षित है। सुभारती मीडिया लिमिटेड के सभी प्रकल्पों के साथियों ने भी कसम खाई किआगे से वह कभी भी सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग किसी भी हाल में नहीं करेंगे। इस अवसर पर सुभारती मीडिया लि. के सीईओ आरपी सिंह, प्रभात के संपादक डीपीएस पंवार, वित्त प्रबंधक अंशुल गोयल, स्टोर इंचार्ज विपिन शर्मा, प्रभात से रविंद्र भटनागर, विनीत पांडेय, यजवेंद्र सिंह, दिनेश कुमार, रविंद्र कुमार, उत्पल राज, हरपाल सिंह, मैराजुद्दीन, अनिल कुमार, अजित सक्सेना, लोकेश गौतम, विशाल भटनागर, अविनाश चौहान, कपिल सोनी, कुशल सक्सेना, विकास खडग़े, सुभारती चैनल से प्रोडयूसर गुंजेश ओझा, सुदेश वर्मा, जितेंद्र, अनस, ताहिर खान, राहुल, विपिन, गौतम, सत्यम सिंह, लोकेश, देवीलाल, राजकुमार, रोहित कुमार, यशपाल सिंह, रोहित, ममता, अंजलि और राजू आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here