15 मई का राशिफल

0
276

मेष – पॉजिटिव – सरकारी क्षेत्र से आपको अच्छे परिणाम दिलवा सकता है। आपके तीसरे भाव में होगा आपके पराक्रम और प्रयासों में वृद्धि होगी और इन प्रयासों की वजह से ना केवल आपको मान सम्मान और ख्याति की प्राप्ति होगी, बल्कि आपको अपने कार्यों में भी सफलता मिलेगी।
नेगेटिव – सरकारी क्षेत्र से जबरदस्त तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे। इसके अलावा आप के वरिष्ठ अधिकारी भी आप के पक्ष में खड़े दिखाई देंगे, लेकिन वे चुपचाप तरीके से आपके काम पर नजर बनाए भी रखेंगे। इसलिए अच्छा और बेहतर काम करना आपका आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।
लव – आपको अपने जीवन में अपने प्रियतम के महत्व को स्वीकार करना होगा, क्योंकि प्रेम एक ऐसा संबंध है, जिसमें दोनों बराबर होते हैं और यदि आपका प्रियतम आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो ही आपका प्रेम जीवन सुखमय रहेगा।
व्यवसाय – यदि आप व्यापार करते हैं तो, इस दौरान आपको थोड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए और किसी भी बड़े निवेश से बचना चाहिए तथा अपने ऑफिस बजट में खर्चों पर लगाम लगाने का पूरा प्रयास करना चाहिए।
स्वास्थ्य – अपने खान-पान की आदतों में सुधार करना भी इसमें शामिल होना चाहिए।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 5

वृष – पॉजिटिव – आपको इस समय अपने परिजनों के साथ किसी खूबसूरत जगह पर जाने का मौका मिल सकता है और आपके अंतरंग संबंधों में भी वृद्धि होने की पूरी संभावना है। आपको महिला सहकर्मियों का अच्छा सहयोग प्राप्त होगा और वे आप को आगे बढ़ाने में अपनी ओर से योगदान करेंगी।
नेगेटिव – राहु आपको शॉर्टकट से पैसा कमाने के अनेक अवसर देगा और आप इस दौरान जुए, सट्टेबाजी, शेयर बाजार आदि के द्वारा धन कमाना पसंद करेंगे और इसमें निवेश भी करेंगे, लेकिन आपको यह सलाह भी दी जाती है कि इन सबके लिये किसी अच्छे विशेषज्ञ और अनुभवी व्यक्ति से परामर्श अवश्य ले लें, अन्यथा आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
लव – आपको अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। शुक्र ग्रह आपको वासनात्मक विचारों में लिप्त कर सकता है। ऐसे में मर्यादित आचरण करना ही आपके मान की रक्षा करने के लिए बेहतर रहेगा।
व्यवसाय – हर काम को मेहनत से करने वाले और जमीन से जुड़े रहने की आपकी आदत आपको इस समय भी सफलता दिलाएगी और पूर्व में किए गए कठिन परिश्रम का फल आपको इस समय मिल सकता है।
स्वास्थ्य – मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए आपको मेडिटेशन करना चाहिए।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 2

मिथुन – पॉजिटिव – छोटी दूरी की यात्राएं आपके लिए फायदे का सौदा साबित होंगी तथा सरकार से आपको बेहद अच्छे नतीजे प्राप्त होंगे। गाड़ी खरीदने का सपना भी इस समय पूरा हो सकता है तथा भाग्य आपका हर तरीके से साथ देगा और आपको सभी प्रकार की सुख सुविधाएँ इस समय मिल सकती हैं।
नेगेटिव – राहु की उपस्थिति आपको धन के पीछे अधिक लगाएगी जिसकी वजह से आप अपने पारिवारिक जीवन से कुछ विमुख हो सकते हैं और इस वजह से पारिवारिक सुखों में कमी आ सकती है। तनाव बढ़ सकता है लेकिन कोई बड़ी समस्या आने की संभावना नहीं दिखाई देती।
लव – प्रेम जीवन में तकरार हो सकती है, इसलिए समय की मांग को देखते हुए धैर्य का परिचय दें और अपने प्रियतम के मन की टोह लेते हुए उनको बराबर का दर्जा दें तथा इस संबंध को निभाने का सच्चे दिल से प्रयास करें।
व्यवसाय – ग्रहो की स्थिति आपकी आर्थिक स्थिति को बढ़ाने में और उसे सुदृढ़ करने में काफी हद तक आपकी मदद करेगी और इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहने वाली है।
स्वास्थ्य – आपको सलाह दी जाती है कि उचित चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें और अपना स्वास्थ्य महत्वपूर्ण मानते हुए सर्वप्रथम इसी पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 1

कर्क – पॉजिटिव – बुध की उपस्थिति आपको हास्य एवं विनोद का स्वभाव देगी, जिससे आप लोगों को पसंद आएंगे तथा उनके आकर्षण का कारण भी बन सकते हैं तथा अपनी बातों को दूसरों के समक्ष रखने में आपको अधिक समस्या नहीं होगी और वाणी के बल पर आपके काफी काम बनेंगे।
नेगेटिव – परिवार में आपकी वाणी के कारण कुछ गहमा गहमी हो सकती है, लेकिन चिंता न करे बाद में स्थितियां काफी पक्ष में रहेंगी। शिक्षा के क्षेत्र में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। एकाग्रता की कमी के कारण आप मानसिक रुप से परेशान हो सकते हैं। इस दौरान मेडिटेशन करना आपके लिये हितकारी साबित होगा।
लव – यदि आप विवाहित हैं तो, दांपत्य जीवन में होने वाली हलचल से अभी आप थोड़े परेशान हो सकते हैं, केतु की उपस्थिति दांपत्य जीवन में आपके मन को लगने से रोकेगी।
व्यवसाय – शुक्र आपके खर्चों को बढ़ाता रहेगा और आप अपनी सुख-सुविधाओं पर काफी हद तक खर्च करेंगे, लेकिन इसके बावजूद भी आपकी आमदनी अधिक रहने से आपको कोई बड़ी चुनौती पेश नहीं आएगी।
स्वास्थ्य – राहू आपको व्यथित रख सकता है, जिसकी वजह से या तो आपको नींद बहुत कम आएगी या बहुत ज्यादा और आप मानसिक तनाव में भी रहेंगे।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 4

सिंह – पॉजिटिव – इस राशि के जातक बहुत ही सोच विचार कर आगे बढ़ते हैं, इसलिए जीवन में काफी पक्के तौर पर तरक्की प्राप्त कर सकते हैं। भाई बहनों को अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और आवश्यकता पड़ने वे आपकी आर्थिक तौर पर भी सहायता कर सकते हैं।
नेगेटिव – शनिदेव का गोचर मानसिक तौर पर आपको थोड़ा कमजोर कर सकता है। लोगों के बीच बात करते समय शब्दों का इस्तेमाल सोच-समझकर करें। गणेश जी की आपको यही सलाह रहेगी कि जीवनसाथी के साथ अपने दोस्त की तरह बात करें तभी स्थितियां काबू में आएंगी।
लव – आपका मन थोड़ा उचट सकता है, लेकिन निराश होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि शुक्र आपके दांपत्य जीवन में प्रेम की वृद्धि करेगा और आपको एक दूसरे के नज़दीक लेकर आएगा।
व्यवसाय – आपकी आर्थिक स्थिति पहले के मुकाबले काफी बेहतर होगी और आप आर्थिक रूप से मजबूत रहेंगे। पैतृक व्यवसाय से अच्छी आमदनी होने की उम्मीद कर सकते हैं।
स्वास्थ्य – महिलाओं में हारमोन का असंतुलन और मासिक धर्म में अनियमितता की स्थिति आ सकती है।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

कन्या – पॉजिटिव – आपकी वाणी में मिठास रहेगी जिससे आसपास के लोग आपके प्रति आकर्षित होंगे। इस दौरान आप योग-ध्यान के प्रति भी आकर्षित हो सकते हैं और दिनचर्या में इन कामों को शामिल कर सकते हैं। आपके प्रयास आपको सफलता के पथ पर ले जाएंगे।
नेगेटिव – आप स्वयं को परिवार के अन्य लोगों से बेहतर मानकर अपनी बात को ही सभी से मनवाने का प्रयास करेंगे और इसमें आपकी मत भिन्नता काफी लोगों से हो सकती है, चाहे वह आपकी माताजी हों या अन्य कोई व्यक्ति। ऐसे में आपका उनसे झगड़ा होने के पूरे योग बन सकते हैं, इसलिए धैर्य के साथ रहें।
लव – ससुराल पक्ष से किसी बात को लेकर व्यर्थ की बहस करा सकती है, जिसके प्रति आपको सचेत रहना चाहिए, क्योंकि ऐसे में बात का बतंगड़ बनने से मामला बिगड़ सकता है।
व्यवसाय – नौकरी में आपकी तरक्की होने से कोई नहीं रोक पाएगा। कुल मिलाकर कहा जाए तो आपके प्रयासों को पंख लगेंगे और आपकी मेहनत का फल आपको पूरी तरह से प्राप्त होगा।
स्वास्थ्य – जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और समय रहते डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 2

तुला – पॉजिटिव – आपको कई शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आपके अधूरे काम इस दौरान पूरे हो जाएंगे। यदि नया कारोबार शुरु करना चाहते हैं तो उसके लिये भी विचार-विमर्श कर सकते हैं। आपके बड़े भाई-बहनों का भी इस दौरान आपको पूरा सहयोग मिलेगा।
नेगेटिव – भोग-विलास के प्रति आकर्षित हो सकते हैं। आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा, जिससे पारिवारिक जीवन में आपको खुशी की थोड़ी कमी महसूस होगी। संतान की ओर से कुछ समस्याएं आ सकती हैं, लेकिन पारिवारिक जीवन वैसे शांत रहेगा।
लव – अपने लवमेट के साथ समय बिताने के लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। विवाहित जातकों की बात की जाए तो उनके लिये भी यह समय अच्छा रहेगा, लेकिन आपको अपने अहम भाव पर काबू रखना होगा।
व्यवसाय – जो लोग नौकरी पेशा से जुड़े हैं उनके काम को वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इस दौरान सराहा जाएगा। आप अपने विरोधियों को नाकों चने चबवा देंगे।
स्वास्थ्य – आप मानसिक रूप से थोड़ा तनाव महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 9

वृश्चिक – पॉजिटिव – आज का दिन किसी भी धार्मिक स्थल के लिए समर्पित करना अपनी मानसिक शांति बनाए रखने का सर्वश्रेष्ठ साधन हो सकता है। यदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो भाग्य का इस दौरान साथ मिल सकता है। इस गोचर काल में आपकी बुद्धि का विकास होगा।
नेगेटिव – बात बात पर एक दूसरे से झगड़ना या फिर ग्रह कलेश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इससे बचने के लिए अधिक से अधिक समय अपने काम पर तथा अन्य चीजों पर लगाएँ, ताकि परिवार के लिए थोड़ा कम समय मिले और ऐसे में आपका अन्य लोगों से ज्यादा आमना सामना ना हो, ताकि किसी भी बुरी स्थिति में ना आएं।
लव – हर बात को लेकर खुद को सही और जीवनसाथी को गलत साबित करने की कोशिश न करें। सभी बातों को ध्यान पूर्वक सुनें और इन पर विचार करें।
व्यवसाय – सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए समय काफी अच्छा रहने वाला है, क्योंकि इस दौरान उनकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होने की पूरी संभावना रहेगी।
स्वास्थ्य – आपको स्वास्थ्य के मोर्चे पर थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 2

धनु – पॉजिटिव – आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी ख़ुशी की वजह साबित होगा। पैसा, परिवार से दूर होकर आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे।
नेगेटिव – इससे पहले कि नकारात्मक विचार मानसिक बीमारी का रूप ले लें, आप उन्हें ख़त्म कर दें। ऐसा आप किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता के ज़रिए कर सकते हैं, जिससे आपको मानसिक संतोष मिलेगा। किसी पारिवारिक भेद का खुलना आपको चकित कर सकता है।
लव – प्रेम के मामलों में आप काफी लकी साबित होंगे, क्योंकि शुक्र की दृष्टि प्यार में खुशी के पल लेकर आएगी और आपको रोमांस करने के मौके भी मिलेंगे।
व्यवसाय – आप अपनी नौकरी बदलने का पूरा प्रयास करें, जो आप काफी समय से सोच रहे थे। ग्रहो की स्थिति आपको नौकरी बदलने के लिये अच्छा योग दिखा रही है और ऐसे में आप नौकरी बदल कर दूसरी एक अच्छी नौकरी प्राप्त करने में सफल रहेंगे।
स्वास्थ्य – परिस्थितियां स्वास्थ्य के लिहाज से अनुकूल नहीं हैं और इस दौरान आपको विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 6

मकर – पॉजिटिव – छोटे भाई बहनों से आपके संबंध बेहतर बनेंगे और इस दौरान स्थितियां काफी हद तक आपके पक्ष में रहेंगी अर्थात वे आपसे प्रेम और स्नेह का भाव रखेंगे। आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा।
नेगेटिव – आप की अनबन आपके बड़े भाई बहनों से हो सकती है, लेकिन वे आप के भले के लिए ही आपसे कहेंगे। कोशिश करें कि परिवार को थोड़ा समय दे पाएं ताकि उन्हें आपसे शिकायत ना रहे आखिर परिवार भी महत्वपूर्ण है। ऐसे में उनसे अच्छे रिश्ते बनाना बेहतर होगा।
लव – आप कहीं दूर घूमने जाने की बजाय कहीं पास में ही बैठकर पूरे दिन गप्पे मारना ज्यादा पसंद करेंगे और इससे आप एक दूसरे को और भी अच्छे से समझ पाने में सफल होंगे।
व्यवसाय – इस दौरान आप काम करने से ज्यादा कल्पना की दुनिया में गोते लगा सकते हैं जिससे आपका समय बर्बाद होगा और कुछ नहीं।
स्वास्थ्य – आपको रक्त संबंधित दिक्कतें दे सकता है।
भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 3

कुंभ – पॉजिटिव – जितना भी समय आप परिवार के साथ गुजारें, अपनी ओर से परिवार के प्रति समर्पित रहें और अपनी जिम्मेदारियों का भली प्रकार निर्वाह करेंगे। मंगल की स्थिति यह बता रही है कि आपके कुटुंबी जन आपकी प्रगति में बाधक नहीं सहायक बनेंगे और आपको आर्थिक तौर पर मदद भी पहुंचाएंगे।
नेगेटिव – केवल परिवार में जो अन्य लोग हैं उनसे आपको तालमेल बिठा कर चलना होगा, तभी इस समय आपका पारिवारिक जीवन खुश रह पाएगा। आज आपका व्यक्तित्व लोगों को निराश कर सकता है इसलिए आपको अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव करने की जरुरत है।
लव – आप में से कुछ लोगों को प्रेम विवाह की सौगात मिल सकती है, लेकिन उसका रास्ता संघर्ष पूर्ण हो सकता है। कोई खूबसूरत सा तोहफ़ा देकर आप अपने प्रियतम के दिल को जीत सकते हैं।
व्यवसाय – जिन लोगों ने किसी अनजान शख्स की सलाह पर कहीं निवेश किया था आज उन्हें उस निवेश से फायदा होने की पूरी संभावना है। आपको सलाह दी जाती है की कर्म पर ज्यादा ध्यान दें बेवजह की कल्पनाओं पर नहीं।
स्वास्थ्य – कुछ ऐसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनको डायग्नोज कर पाना आसान ना हो।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 4

मीन – पॉजिटिव – आप दिल से सुकून महसूस करेंगे और परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का भी भली प्रकार निर्वहन करेंगे। आज आप आनंद की तलाश में किसी आध्यात्मिक गुरु से मिलने जा सकते हैं। आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज बढ़िया है। आपको कोई सरप्राइज़ मिल सकता है।
नेगेटिव -आपको परिवार का सुख थोड़ा कम मिल सकता है। ऐसी स्थिति में या तो आप अपने काम में इतने व्यस्त होंगे कि परिवार को समय कम दे पाएंगे या फिर काम के सिलसिले में दूर की यात्राओं पर रहेंगे और परिवार में आना जाना थोड़ा कम रहेगा।
लव – आपका प्रियतम इस दौरान पूरे मन से आपको अपने भावी जीवनसाथी के रूप में प्राप्त करने की बात पर अड़ा रह सकता है, जिससे कभी-कभी आपको इरिटेशन भी हो सकती है।
व्यवसाय – मुख्य तौर पर देखा जाए तो आपको धन संबंधी कमी की अपेक्षा धन प्राप्ति के योग ज्यादा बनेंगे। यदि आप मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं तो इस दौरान कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।
स्वास्थ्य – ग्रहो के योग आपको जननेन्द्रियों से संबंधित रोग दे सकता है।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 7

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here