हनुमान जी की पुजा, मंगलवार को ही क्यों होती है जानिये, कैसे मिलता है इसका लाभ…

0
350

मंगलवार को भगवान हनुमान का दिन होता है. आज मंगलवार है हम आज आपको बताने जा रहे हैं क्यों होती हैं मंगलवार को ही बजरंगबली हनुमान जी की पूजा और कैसे इसका लाभ उठाया जा सकता है.
इसी दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था मान्यताओं के अनुसार और हनुमान जी को मंगल ग्रह का नियंत्रक भी माना जाता है. आज के दिन हनुमान जी की उपासना करने से साहस, आत्मविश्वास और शक्ति की प्राप्ति होती है, हनुमान जी का दर्शन किया जाए और अगर 11 मंगलवार का उपवास रखा जाए तो सभी प्रकार के कर्जों से राहत मिलती है कोई भी मनोकामना पूरी हो सकती है, अगर मंगलवार की रात्री को अगर 100 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें

हनुमान जी को तुलसी क्यों चढ़ती है और क्या है इसका विशेष प्रयोग?

तुलसी चढ़ाने से श्री राम भी अत्यंत प्रसन्न होते हैं. तुलसी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय मानी जाती है और उनके अवतारों को भी चढ़ाई जाती है. तो जीवन भर अन्न का अभाव नहीं होगा. अगर नित्य प्रातः हनुमान जी को तुलसी और जल अर्पित किया जाए

हनुमान जी को ध्वज चढ़ाने का क्या हैं कारण और उसका विशेष प्रयोग?
सारे युद्ध में उन्होंने पांडवों की रक्षा की महाभारत के युद्ध में हनुमान जी अर्जुन के रथ के ध्वज पर विराजमान थे और उन्हें विजय दिलाई. आयु रक्षा, मुकदमों तथा परीक्षा में विजय और संपत्ति की प्राप्ति के लिए हनुमान जी को मंगलवार को तिकोन ध्वज चढ़ाई जाती है. अगर किसी का बार-बार प्रयास करने पर भी मकान न बन पा रहा हो तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को एक तिकोन लाल ध्वज चढ़ाएं, ध्वज पर ‘राम’ लिखा जरूरी होना चाहिए.

भगवान हनुमान जी को क्यों चढ़ता है सिन्दूर और इसका विशेष प्रयोग

हनुमान जी ने अपने शरीर में ढेर सारा सिन्दूर लगा लिया था, भगवती सीता की प्रेरणा से अपने स्वामी राम को प्रसन्न करने के लिए तभी से हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाने की परंपरा शुरू हुई. हनुमान जी को सिन्दूर और चमेली का तेल चढ़ाने से रोगों और शारीरिक व्याधियों से मुक्ति मिलती है. महिलाओं को हनुमान जी को सिन्दूर नहीं चढ़ाना चाहिए. ग्रहों की पीड़ा समाप्त होती है. इसकी जगह पर लाल फूल चढ़ाना उत्तम होगा. आपका हर कार्य सिद्ध होगा, अगर आप मंगलवार को हनुमान जी के चरणों से सिन्दूर लाएं, किसी भी कार्य के लिए निकलते समय उसका तिलक लगाएं, इससे साथ ही दुर्घटनाओं से बचे रहेंगे.

मंगलवार की पूजा की सावधानियां क्या है ?

– मंगलवार को नमक न खायें अगर इस दिन आप उपवास रखते हैं
– इस दिन मीठी चीजों से परहेज करें. अगर इस दिन मीठी वस्तु का दान करते हैं
– अपने घर में इस दिन मांस मदिरा का सेवन बिलकुल न हो, प्रयास करें
– मंगलवार के दिन हवन न करें क्योंकि वह अनुकूल नहीं माना जाता,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here