सूर्य धनु राशि में : बदलेगी आपकी किस्मत

0
350

सूर्यग्रह का नवग्रहों में प्रमुख स्थान है। सूर्यग्रह प्रत्येक माह राशि बदलते हैं, जिसका व्यापक असर विश्वपटल पर देखने को मिलता है। साथ ही द्वादश राशियां भी प्रभावित होती हैं। फलित ज्योतिष के अनुसार जब सूर्य राशि से तृतीय, पष्ठ, दशम एवं एकादश भाव में आते हैं तो व्यक्ति को सूर्यग्रह का उत्तम फल मिलता है। सूर्यग्रह के धनु राशि में 16 दिसम्बर, सोमवार के दिन 3 बजकर 28 मिनट पर प्रवेश करते ही खरमास प्रारम्भ हो जाएगा। 14 जनवरी 2020, मंगलवार को अर्द्धरात्रिके पश्चात 2 बजकर 8 मिनट तक धनु राशि में रहेंगे। सूर्यग्रह के मकर राशि में आने पर खरमास की समाप्ति हो जाएगी।

कर्क, तुला कुम्भ एवं मीन राशि वालों को मिलेगी सुख, शान्ति, सफलता

मेष – चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो आ

दिनचर्या अव्यवस्थित, आर्थिक हानि की आशंका। भाग्योदय के मार्ग में विलम्ब। मित्रों से मन मुटाव। स्पष्टवादिता घातक, दूसरों की सलाह अमान्य। महत्वपूर्ण उपलब्धियों में व्यवधान। आरोग्य सुख में कमी, विशेष प्रयास व्यर्थ। विवाद सम्भव, सोचे हुए कार्य अधूरे। आत्मबल में कमी। बात-बात पर क्रोध, व्यवहारम में जरा सी लापरवाही हानिकारक। वैचारिक अस्थिरता आरोप-प्रत्यारोप की स्थिति में मन व्यथित। शंका-कुशंका प्रभावी। व्यावसायिक पक्ष में निराशा। विश्वासघात की आशंका।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 16, 23, 24, 25 एवं जनवरी -।

वृषभ – ई, उ, ए ओ, वा, वी, वू, वे, वो :-

व्यावसायिक सफलता में व्यवधान। आत्म विश्वास में कमी का एहसास। नवीन समस्याएं उपस्थित। आय की तुलना में व्यय अधिक। क्रोध की अधिकता। धरेलू सूख में दिक्कतें। कठिनाइयों के कारण मानसिक तनाव। अभीष्ट सिद्धि में व्यतिक्रम। कर्ज की अधिकता। व्यक्ति विशेष से परेशानी। राजकीय पक्ष से कष्ट। नवीन समस्या उपस्थित। व्यर्थ भ्रमण से व्यय की स्थिति। अर्थ पक्ष की चिन्ता प्रभावी। लाभ में कमी। प्रतिष्ठा पर आघात । वाहन से भय कार्य अधूरे। आरोग्य सुख में कमी। परिजनों से मतभेद। मनोबल में कमी।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 17, 18, 25, 26, 27 एवं जनवरी – ।

मिथुन – का, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा :-

समय प्रतिकूल। आर्थिक व्यावसायिक पक्ष में हानि की आशंका। अधीनस्थ सहयोगियों से तनाव। पारिवारिक मानसिक उलझनें। प्रगति का प्रयास असफल। लेन-देन में जोखिम से नुकसान। आरोप-प्रत्यारोप की स्थिति। आय में न्यूनता। बढ़चे खर्च से परेशान। संकल्प-विकल्प से मन दुविधामय। हानि की आशंका। जल्दबाजी में लिया गया निर्णय नुकसानदायक। विचारों में उग्रता। आपसी सम्बन्धों में तालमेल का अभाव। उत्तरदायित्व को निभाने में मुश्किलें। स्वास्थ्य में व्यतिक्रम। आर्थिक पक्ष में नुकसान। हानि की आशंका।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 19, 20, 28, 29 एवं जनवरी – ।

कर्क – ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :-

नवयोजना दृष्टिगत। विवादास्पद मसला हल, हर्षोल्लास का वातावरण। हितैषियों का सहयोग। राजकीय पक्ष से लाभान्वित। समझदारी से लिया गया निर्णय लाभ में सहायक। नौकरी में पदोन्नति विषयक मसला हल। परिवार में मंगल आयोजन। शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता। जीवन साथी से सहयोग। सुसमाचार से मन प्रसन्न। स्पष्वादिता आपके लिए हितकर। मनोरंजन की ओर रुझान। आमोद-प्रमोद का साधन सुलभ। आर्थिक पक्ष में प्रगति। व्यवसाय से लाभ। विवाद का समापन। स्वास्थ्य सुधार पर। यात्रा कुशल।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 21, 22, 23, 30, 31 एवं जनवरी – ।

सिंह :- मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :-

संकल्प-विकल्प की स्थिति। दैनिक कार्यों के प्रति उदासीनता। विचारों में उग्रता। किसी बात को लेकर तनाव। किसी से विश्वासघात की आशंका। दूसरों की गलतफहमी से स्वयं को हानि। संतान पक्ष से चिन्ता। आय की तुलना में व्यय की अधिकता। लाभ का मार्ग अवरुद्ध। आर्थिक देल-देन में जोखिम से नुकसान। शंका-कुशंका प्रभावी। वाहन से कष्ट। आरोग्य सुख में कमी। क्रोध की अधिकता। मानसिक बेचैनी। कष्ट का अनुभव पारिवारिक चिन्ताएं प्रभावी मित्रों-परिजनों से निराशा। हानि की सम्भावना।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 16, 23, 24, 25 एवं जनवरी – ।

कन्या – टो, पा, पी, पू, प, ण, ठ, पे, पो :-

समय असन्तोषजनक। आत्मसंयम से कार्य बिगड़ने की ओर। दूसरों के झूठे आश्वासन। तालमेल का अभाव। धन सम्पत्ति विषयक मसला न सुलझने से अशान्ति। शंका-कुशंका प्रभावी। स्पष्टवादिता घातक। पूंजी का प्रतिफल आशानुकूल नहीं। सन्तान पक्ष से कष्ट। वरिष्ठजनों की सलाह अमान्य साबित। योजना अधूरी। कार्यों के प्रति उदासीनता। मन व्यथित। सुख साधनों में कमी। विश्वासघात की आशंका। क्रोध की अधिकता से मानसिक तनाव। यात्रा निरर्थक। आरोप-प्रत्यारोप प्रभावी। ऋण भुगतान की चिन्ता।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 17, 18, 25, 26, 27 एवं जनवरी – ।

तुला – रा, री, रू, रे , रो, ता, ती, तू, ते :-

मनोकामना पूर्ण। व्यापारिक प्रगति हेतु किये जा रहे प्रयास सार्थक। परिवार में मांगलिक कृत्य सम्पन्न। पठन-पाठन में रुचि। परिस्थितियों में सुधार। सन्तान पक्ष से उत्कर्ष। स्वयं की प्रतिभा का सदुपयोग। धार्मिक कृत्यों में अभिरुचि। आकस्मिक लाभ का सुयोग। सामाजिक कृत्यों में अभिरुचि। दर्शनीय स्थलों की यात्रा से आत्मिक शान्ति। नवयोजना पर मित्रों से विचार-विमर्श। उच्चाधिकारियों से सहयोग। राजकीय पक्ष से अनुकूलता। नवसम्पर्क लाभदायक। धर्म अध्यात्म के प्रति आस्था। भौतिक सुख सुविधा के साधन सुलभ।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 19, 20, 28, 29 एवं जनवरी – ।

वृश्चिक – तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :-

कार्य व्यवसाय में असन्तोष। समस्यायें प्रभावी। धनागम में बाधा। प्रगति का मार्ग अवरुद्ध। सुख के साधन में कमी। जोखिम से नुकसान। तालमेल का अभाव। स्वास्थ्य में व्यतिक्रम। दाम्पत्य जीवन में कटुता। व्यर्थ भ्रमण में समय नष्ट। दैनिक कार्य में अड़चनें। आपसी संबंधों में वैमनस्यता। किसी बात को लेकर मन दुखी। अकेलेपन की अनुभूति। विवाद की आशंका। आहार-विहार की अनियमितता से स्वास्थ्य प्रभावी। इच्छित पद की प्राप्ति में व्यवधान। प्रगति में अवरोध। राजकीय पक्ष से कष्ट। आरोग्य सुख में कमी।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 21, 22, 23, 30, 31 एवं जनवरी – ।

धनु – ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढ़ा, ढ़े :-

कार्यों के प्रति उदासीनता। विरोधी प्रभावी। वैचारिक स्थिरता का अभाव। बढ़ते खर्च से परेशानी। मानसिक तनाव। आरोप प्रत्यारोप की स्थिति। किसी से वाद-विवाद भी संभव। कार्यों में असफलता। भौतिक सुख साधन में कमी का अहसास। यात्रा निराशाजनक। वाहन से चोट-चपेट कष्ट। सभलता में अवरोध। पुरुषार्थ के प्रति अरुचि।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 16, 23, 24, 25 एवं जनवरी – ।

मकर – भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :-

प्रतिकूलता की स्थिति। आर्थिक लेनदेन में नुकसान। वरिष्ठजनों की सलाह अमान्य। आय की तुलना में व्यय अधिक। बढ़ते खर्च से परेशान। पारिवारिक अशान्ति। तालमेल का अभाव। अप्रिय घटना घटित। योजना पूर्ति में व्यवधान। परिजनों से तमभेद। जोखिम से नुकासान। गलतफहमी से हानि, महत्वपूर्ण कार्यों में विलम्ब। आर्थिक पक्ष में निराशा। विरोधी सक्रिय। गुप्त चिंताओं से स्वास्थ्य पर कुप्रभाव। मित्रों से तनाव। हानि की आशंका। वरिष्ठजनों की सलाह अमान्य। विरोधी प्रभावी। यात्रा से परेशानी। मन व्यथित। गलतफहमी से हानि।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 17, 18, 25, 26, 27 एवं जनवरी – ।

कुंभ – गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :-

विविध पक्षों से परिश्रम के अनुरूप सफलता। नवसम्पर्क उपयोगी। स्वयं का लिया गया निर्णय पक्ष में जीवन साथी से अपेक्षेति सहयोग। बौद्धिक क्षमता में वृद्धि। भोग विलासिता की ओर रुझान। पूंजी का प्रतिफल आशानुकूल। इच्छित पद की प्राप्ति में उपस्थित व्यवधान समाप्त। परिवार में हर्षोल्लास का माहौल। दूसरों की सलाह से नवीन उपलब्धि। धनागम की ओर रुझान। समाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि। मनोरथ पूर्ण होने की ओर। शारीरिक मानसिक कष्ट में कमी। मेल-मिलाप में रुचि। आहार-विहार में नवीनता। हर्ष भी

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 17, 18, 25, 26, 27 एवं जनवरी – ।

मीन- दी, दू, थ, झ, भ, दे, दो, चा, ची :-

बुद्धि चातुर्य से कुछेक कार्य प्रगति पर। व्यापार में विस्तार की योजना फलीभूत। आर्थिक व्यवसायिक प्रगति। शत्रु परास्त। धार्मिक आयोजन संपादित नवसम्पर्क लाभदायक। धनागम का सुअवसर। नौकरी में पदोन्नति विषयक मसला हल। राजनैतिक गतिविधियों में अभिरुचि। दूर या समीप की यात्रा का प्रसंग। लाभार्जन का मार्ग प्रशस्त। आरोग्य सुख की प्राप्ति। मित्रों-परिजनों से अपेक्षित सहयोग। पारिवार में शान्ति का वातावरण। नवीन कार्यों की रुपरेखा तैयार। सफलता का सुयोग। लाभ की स्थिति। यात्रा सन्तोषजनक।

किन तारीखों को बरतें सावधानी :- दिसम्बर – 21, 22, 23, 30, 31 एवं जनवरी – ।

विशेष – सूर्यग्रह की प्रसन्नता के लिए अपने आराध्य देवी-देवता की आराधना के साथ सूर्यग्रह की भी अर्चना नियमित रूप से करनी चाहिए। प्रातःकाल स्नान, ध्यान के पश्चात सूर्य भगवान को ताम्रपात्र में रोली, अक्षत, लाल, फूल एवं गुड़ डालकर अर्घ्य अर्पित करना चाहिए। साथ ही सूर्यमन्त्र का जप, श्रीआदित्यह्रदय स्तोत्र, श्रीआदित्यकवच, श्रीसूर्यसहस्त्रनाम आदि का पाठ भी करना चाहिए। रविवार के दिन व्रत या उपवास रखकर मध्याह्र के समय सूर्यग्रह से सम्हन्धित लाल रंग की वस्तुएं जैले – लाल वस्त्र, गेहूं, गुड़, तांबा, लाल फूल, चन्दन आदि विविध वस्तुएं नगद दक्षिणा सहित ब्राह्मण को संकल्प के साथ देना चाहिए। रविवार के दिन 12 बजे से 3 बजे के मध्य बिना नमक का फलाहार करना चाहिए। ए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here