सुभारती विवि के नारे से देश को मिलेगी जनसंख्या विस्फोट से मुक्ति : डा.आहूजा

0
512

सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति डा. एन के आहूजा ने लांच किया जनसंख्या नियंत्रण के लिए नया नारा

मेरठ। स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति डा.एन.के.आहूजा ने लोकप्रिय अस्पताल के सभागर में आयोजित प्रैस कांफ्रेंस के माध्यम से ‘नर हो या नारी, संतान हो बस दो हमारी’ नारा लांच किया है। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि हमारे देश में जनसंख्या लगातार बढ़ रही है चायना के बाद भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या है लेकिन हमारे देश में जनसंख्या नियंत्रण बोर्ड होने व ‘‘हम दो हमारे दो’’ जैसे नारा होने के बावजूद जनसंख्या पर लगाम नही लगी है। उन्होंने कहा कि बाल कवि बैरागी जी ने काफी समय पहले ‘‘हम दो हमारे दो’’ का नारा देश को दिया था जिसे पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी जी ने अपना कर देश में लागू किया लेकिन कोई सफल नतीजा नहीं निकल कर सामने आया।

उन्होंने कहा कि नया नारा ‘‘नर हो या नारी, संतान हो बस दो हमारी’’ एक ऐसा फॉर्मूला है जिसमें समाजिक बंधन व धार्मिक स्थिति प्रभावित नही होगी साथ ही अपनी रीति रिवाज के अनुसार पुरूष या महिला तलाक व धार्मिक कारणों के बाद भी इस नारे के माध्यम से केवल दो ही संतान उत्पन्न कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित भारतीय छात्र संसद के कार्यक्रम उन्होंने निष्कर्ष वार्ता में ‘‘नर हो या नारी, संतान हो बस दो हमारी’’ नारे की घोषणा की जिससे विज्ञान भवन में उपस्थित हजारों की संख्या में देशभर से आएं छात्र छात्राएं खूब प्रभावित हुए और तालियां बचा कर नये नारे का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि इस नारे को कॉपी राइट में आवेदन कर टीएम करवा दिया गया है जल्द ही इसको अमली जामा पहना कर देश में लागू करने के लिये प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि देश के अंदर उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा जनसंख्या है तो सिक्किम राज्य में जनसंख्या सबसे कम है, इसलिये ‘नर हो या नारी, संतान हो बस दो हमारी’ नारा करवाया गया है जो जनसंख्या वृद्धि पर लगाम लगाकर देश को नई दिशा देने में मुख्य भूमिका निभाएगा। लोकप्रिय अस्पताल के निदेशक डा. रोहित रविन्द्र ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सुभारती के नारे से देश में जनसंख्या पर रोकथाम लगेगी और हमारा देश विकास के शिखर पर पहुंच कर विश्व पटल में रोशन होगा।

इस मौके पर लॉ कॉलिज के प्राचार्य डा. वैभव गोयल भारतीय एवं पत्रकारिता संकाय के प्राचार्य डा. नीरज कर्ण सिंह ने नारे के विधिक पहलूओं को विस्तार से समझाया। उन्होंने बताया कि राज्यसभा में फरवरी के पहले सप्ताह में 47-अ बिल संशोधन के लिए पेश हो चुका है जिसमें जनसंख्या पर नियंत्रण करने के संबंध में प्रावधान बनाये गये है और सुभारती विश्वविद्यालय के नारे को इस बिल के पास होने से गति मिलेगी जो जनसंख्या को काबू करने में काम आएगी। इस अवसर पर मीडिया मैनेजर अनम खान शेरवानी ने प्रेस कांफ्रेंस में उपस्थित सभी मीडिया कर्मियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here