संकष्टी श्रीगणेश चतुर्थी : 24 सितम्बर, शुक्रवार को कीजिए श्रीगणेश जी की पूजा-अर्चना, रखिए व्रत उपवास पाइए खुशियों की सौगात

0
306

भारतीय संस्कृति में समस्त देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना एवं व्रत की काफी महिमा है। हिन्दू धर्मशास्त्रों में पंचदेवों में प्रथम पूज्य देव भगवान श्रीगणेशजी को सर्वोपरि माना जाता है। हर शुभ आयोजन एवं धार्मिक व मांगलिक कार्यों के प्रारम्भ में श्रीगणेशजी की पूजा-अर्चना सर्वप्रथम की जाती है। जीवन में खुशहाली एवं संकट निवारण के लिए संकष्टी श्रीगणेश चतुर्थी का व्रत रखने की धार्मिक मान्यता है। प्रख्यात ज्योतिषविद् श्री विमल जैन जी ने बताया कि इस बार यह व्रत 24 सितम्बर, शुक्रवार को रखा जाएगा। आश्विन कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि 24 सितम्बर, शुक्रवार को प्रात: 8 बजकर 30 मिनट पर लगेगी जो कि अगले दिन 25 सितम्बर, शनिवार को प्रातः 10 बजकर 37 मिनट तक रहेगी। चन्द्रोदय रात्रि 08 बजकर 01 मिनट पर होगा। चन्द्र उदय होने के पश्चात् विधि-विधान पूर्वक चन्द्रमा को अर्घ्य देकर उनकी पूजा-अर्चना की जाएगी।

पूजा का विधान–प्रख्यात ज्योतिषविद् श्री विमल जैन ने बताया कि प्रात:काल ब्रह्ममुहूर्त में उठकर अपने समस्त दैनिक कृत्यों से निवृत्त होकर संकष्टी श्रीगणेश चतुर्थी व्रत का संकल्प लेना चाहिए। तत्पश्चात् अपने आराध्य देवी-देवता की पूजा-अर्चना करने के उपरान्त अपने दाहिने हाथ में जल, पुष्प, फल, गन्ध व कुश लेकर व्रत का संकल्प लिया जाता है। सम्पूर्ण दिन निराहार रहते हुए व्रत के दिन सायंकाल पुनः स्नान करके श्रीगणेश जी की पंचोपचार या षोडशोपचार पूजा-अर्चना करनी चाहिए। श्रीगणेशजी को दूर्वा एवं मोदक अति प्रिय है, अतएव दूर्वा की माला, ऋतुफल, मेवे एवं मोदक अवश्य अर्पित करने चाहिए।

ऐसे करें श्रीगणेशजी को प्रसन्न-प्रख्यात ज्योतिषविद् श्री विमल जैन जी के मुताबिक श्रीगणेशजी की विशेष अनुकम्पा प्राप्त करने के लिए श्रीगणेश स्तुति, श्रीगणेश सहस्रनाम, श्रीगणेश अथर्वशीर्ष, श्रीगणेश चालीसा एवं संकटनाशन श्रीगणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए तथा श्रीगणेश जी से सम्बन्धित विविध मंत्रों का जप भी करना चाहिए। जिन व्यक्तियों की जन्मकुण्डली के अनुसार केतु ग्रह की महादशा, अन्तर्दशा और प्रत्यन्तरदशा में अनुकूल फल न मिल रहा हो या जीवन में संकटों का सामना करना पड़ रहा हो तो उन्हें संकष्टी श्रीगणेश चतुर्थी के दिन व्रत उपवास रखकर सर्वविघ्न विनाशक प्रथम पूज्यदेव भगवान श्रीगणेशजी की पूजा-अर्चना करके लाभ उठाना चाहिए। श्रीगणेश चतुर्थी का व्रत महिला-पुरुष तथा विद्यार्थियों के लिए समानरूप से फलदायी है। श्रद्धा, आस्था, भक्तिभाव से की गई आराधना से जीवन में खुशहाली मिलती है, साथ ही समस्त संकटों का निवारण भी होता है।

श्राद्धकृत्य में विशेष-जो व्यक्ति आज श्राद्धकृत्य करेंगे, उन्हें चाहिए कि पितृपक्ष में श्राद्धकृत्य करने के पश्चात् अपने हिस्से के भोज्य पदार्थ जो कि श्राद्ध के निमित्त बने हो, उन्हें सूंघकर गो माता को खिला देना चाहिए। श्राद्धपक्ष में अपने पारिवारिक रीति-रिवाज व परम्परा एवं मान्यता का पालन करते हुए संकष्टी श्रीगणेश चतुर्थी का व्रत उपवास रखना चाहिए। संकष्टी श्रीगणेश चतुर्थी के व्रत से सर्व संकटों का निवारण के साथ ही सुख-समृद्धि में अभिवृद्धि होती है।

ज्योतिर्विद् श्री विमल जैन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here