भारत की तो सदियों से परंपरा है यह

0
350

कोरोना वायरस के प्रकोप के साथ क्वारंटीन पद्धति आज चर्चा में है। वायरस से बचने के लिए इसका प्रयोग किया जा रहा है। लोग घरों में बंद हैं। तमाम तरह की सामाजिक आवाजाही ठप है। नई पीढ़ी के लिए यह चौंकाने वाली बात है, पर दुनिया में इसका इस्तेमाल अरसे से होता रहा है। भारतीय परंपरा में तो यह सदियों से प्रचलित रहा है। क्वारंटीन या ‘संगरोध’ भारतीय जीवन शैली के लिए कोई नई बात नहीं है। हमारी परंपरा में संक्रामक रोगों से बचने का सही और कारगर उपाय स्वयं को दूसरों के शारीरिक संपर्क से अलग-थलग रखना ही रहा है। यह रोगी और निरोगी, दोनों के रोगों से बचाव और उनके स्वास्थ्य संबंधी हितों की दृष्टि से एक उपाय के रूप में मान्य रहा है। विज्ञान की यह मान्यता कि रोकथाम या बचाव इलाज से बेहतर है (प्रिवेंशन इज बेटर दैन क्योर), भारतीय जीवन शैली में हजारों सालों से शिशु के जन्म से व्यक्ति की मृत्यु तक मानव व्यवहार का अंग रही है। सच कहें तो भारतीय संस्कृति में मान्य जीवनशैली के अंग के रूप में जन्म से मृत्यु तक प्रचलित ‘सूतक’ ही वर्तमान ‘संगरोध’ या क्वारंटीन है। क्वारंटीन मूलत: लैटिन भाषा का शद है। शदकोशों और ज्ञानकोशों के अनुसार इसका शादिक अर्थ वैसे तो ‘चालीस’ है पर इसका व्यावहारिक अर्थ संक्रामक रोगों से ग्रसित या ऐसे रोगियों के संपर्क में आए लोगों के घूमने- फिरने, औरों से संपर्क में आने या घुलने-मिलने को सीमित या प्रतिबंधित करने से लिया जाता है। अभी सौ साल पहले तक पानी के जहाज ही आवागमन और व्यापार के मुख्य साधन हुआ करते थे।

जिन जहाजों पर किसी गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्ति या उसपर लदे माल में गंभीर रोगों के सूक्ष्म विषाणु होने का संदेह या सूचना होती थी, उनको 40 दिनों तक बंदरगाह पर आने की मनाही होती थी। समुद्र के बीच लंगर डालकर खड़े रहने को मजबूर ऐसे जहाजों पर संक्रमित रोगी की चिकित्सा और जहाज को रोगमुक्त करने के बाद ही उसे बंदरगाह लाया जाता था। क्वारंटीन की 40 दिनों की अवधि में जहाज तट से दूर अलग-थलग खड़ा रहता था। क्वारंटीन की शुरुआत ब्रिटेन में फैले प्लेग के संक्रमण के दौरान हुई और अब इसे अंतरराष्ट्रीय वैधानिक मान्यता प्राप्त है। दो देशों की जलसीमाओं की संधिरेखा पर क्वारंटीन जांच के बाद ही जहाजों को एक से दूसरे की जलसीमा में प्रवेश की अनुमति देने का प्रावधान है। जहाज का कप्तान जांच के समय सभी यात्रियों और कर्मचारियों के स्वस्थ तथा सामानों के रोगमुक्त होने का प्रमाण प्रस्तुत करता है। सत्य छिपाने पर जहाज के कप्तान के लिए कड़े दंड का प्रावधान है। जिस जहाज में कोई संक्रमित रोगी या सामान होता है, उसपर क्वारंटीन अवधि की समाप्ति तक पीला झंडा फहराता रहता है, जो अन्य जहाजों को खुद से दूर रहने और स्वयं के संगरोध या क्वारंटीन में होने का सूचक है। हवाई यात्रा के लिए भी ऐसे ही कानून हैं। अनेक देशों में संक्रामक रोग संबंधी टीका लगाने पर ही यात्रियों को प्रवेश की इजाजत है।

20वीं सदी के प्रारंभ में महात्मा गांधी पत्नी कस्तूरबा और दोनों बच्चों के साथ 44 दिन के समुद्री तूफान को झेलते हुए डरबन, दक्षिण अफ्रीका पहुंचे तो उन्हें क्वारंटीन कानून के तहत जहाज से नहीं उतरने दिया गया। अंग्रेज शासकों ने भारत में प्लेग फैलने के बाद अफ्रीका पहुंचे गांधी को संक्रमण के बहाने क्वारंटीन में डाल दिया। गांधी ने संक्रमण के प्रतिबंध को पूरी तरह स्वीकार किया और धैर्यपूर्वक एकांतवास में रहे। इस तरह दूसरी बार गांधीजी को दक्षिणअफ्रीका में प्रवेश न देने की अंग्रेजों की चाल असफल हो गई। भारतीय जीवन शैली में बच्चे के जन्म के समय ऐसा ही सूतक लागू करके जच्चा-बच्चा को अलग कक्ष में रखकर पूरे एक मास तक नवजात और माता को किसी भी संक्रमण से बचाने की पूरी प्रक्रिया आज भी मान्य और प्रचलित है। इस दौरान कई तरह के औषधियुक्त जल से जच्चा-बच्चा का स्नान और शुद्धीकरण किया जाता है। पूरे महीने के क्वारंटीन में मां और शिशु, दोनों का खान-पान सब कुछ अलग होता है। इसी तरह मृत्यु के बाद 10-12 दिनों के सूतक की हमारी परंपरा रही है। शव में रोगाणु हो सकते हैं। अत: अंतिम क्रिया करने वाले व्यक्ति का 10-12 दिनों तक बिल्कुल अलग कक्ष में रहना, जिस परिवार में किसी की मृत्यु हुई उस परिवार से कम से कम 10 दिनों तक केवल जरूरी संपर्क रखना, सामाजिक आवाजाही रोक देना अर्थात सूतक बरतना आवश्यक माना जाता है।

इन दिनों में घर-परिवार में कोई धार्मिक पूजा या अनुष्ठान नहीं होते। परिवार के लोगों का मंदिरों में जाना या पूजा-पाठ करना भी वर्जित होता है। जिस घर में मृत्यु सूतक होता है, वहां अन्य लोग अन्न-जल नहीं ग्रहण करते। गंभीर बीमारी की दशा में भी बीमार व्यक्ति को अलग-थलग रखने और उसके उपचार में लगे व्यक्ति को भी अन्य लोगों से दूर रखने की हिदायत का पालन आज भी भारतीय जीवनशैली में अनिवार्य है। बीमारी के दौरान और पूजा-पाठ के लिए सदा धुले हुए और साफ कपड़े पहनना जरूरी है। बीमार या संक्रमित व्यक्ति के वस्त्रों और बिछावन को बदलते रहना जरूरी है। आज की दिनचर्या में हाथ मिलाकर अभिवादन और स्वागत करने की पश्चिमी परंपरा के स्थान पर दोनों हाथ जोड़कर अभिवादन-स्वागत की भारतीय जीवनशैली अपनाने को पूरा विश्व मजबूर हुआ है, क्योंकि यह वैज्ञानिक और उपयोगी है। पैर-हाथ धोकर और शुद्धीकरण के बाद ही धार्मिक अनुष्ठान करने तथा शौचालय से निकलकर स्नान करने की भी परंपरा रही है। हाथ-पैर धोकर ही भोजन करना और बाद में भी उसी तरह हाथ-पैर धोकर दूसरे काम करने की प्रक्रिया दैनिक जीवन में मान्य है। कोरोना के संकट से भारतीय जीवन-पद्धति की महत्ता भारत में ही नहीं, पूरी दुनिया में नए सिरे से स्थापित हुई है।

राममोहन पाठक
(लेखक वरिष्ठ स्तंभकार हैं ये उनके निजी विचार हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here