देशभर में एक साथ 13 दिसंबर को रिलीज होगी फिल्म मुद्दा 370 जे एंड के

0
618

दिल्ली स्थित कंस्टीटयूशंस क्लब में ‘‘मुद्दा 370 जे एंड के फिल्म ’’ का मीडिया के सामने प्रीमियर शो हुआ। और पोस्टर जारी किया गया। इस खास मौके पर फिल्म में अहम किरदार निभाने वाले कलाकार मौजूद रहे। इनमें राखी सावंत मुख्य रहीं। फिल्म के सह निर्माता भंवर सिंह पुंडीर, निर्देशक राकेश सावंत के अलावा अदाकारा राखी सावंत ने सवालों का जवाब देकर पत्रकारों की जिज्ञासा भी शांत की। भारत के सभी मुख्य सिनेमाघरों और पीवीआर में यह फिल्म एक साथ 13 दिसंबर को रिलीज की जायेगी। निर्देशक राकेश सावंत ने ऐलान किया कि वो अगले साल अगस्त तक पीओके फिल्म का निर्माण भी करेंगे। यह फिल्म सुभारती मीडिया लिमिटेड और जैस फिल्म के बैनर तले बनाई गई है। फिल्म का मुख्य आकर्षण जम्मू-कश्मीर में धारा 370 के प्रभाव और उससे होने वाले नुकसान का खाका खींचा गया है।

पृथ्वी पर एक स्वर्ग कश्मीर-मुद्दा 370 जे एंड के उन खूबसूरत स्थानों की कहानी बतलाता है जो 1947 के युद्ध के बाद से लहूलुहान हो गए थे। कई बार जम्मू और कश्मीर में विद्रोहियों को बर्फ को लाल करते देखा है, तो कई बार नौजवानों ने आतंकवादी बनकर उन खूबसूरत फिजाओं में बारूद बिखेरा। यह कहानी विस्थापित कश्मीरी पंडितों की है। उनके दर्द और पीड़ा की है, जो अपनी ही मातृभूमि में शरणार्थी बन गए थे। कश्मीर दशकों से 370 और 35 (ए) जैसी धाराओं के घावों से घिर गया था। दशकों तक चले मर्ज की दास्तान है ये कहानी। फिल्म में एक कश्मीरी पंडित दीनानाथ के बेटे सूरज और एक मुस्लिम लडक़ी अस्मा के बीच में 1989 की अनोखी प्रेम कहानी है। कहानी सुनकर ही रोमांच पैदा हो जाता है कि क्या सूरज और अस्मा का प्यार रक्तपात को पछाड़ पाएगा? ये तो फिल्म देखकर ही पता चलेगा लेकि न फिल्म सिनेमाघरों में आने से पहले ही उत्सुकता बढ़ाने में कामयाब रही है। फिल्म को वैसे तो सेंसर बोर्ड द्वारा ए सर्टिफिकेट दिया गया है लेकिन अब जबकि धारा 370 इतिहास बनकर रह गई है तो ऐसे में ये फिल्म आने वाली पीढ़ी के लिए सनद के रूप में जानी जायेगी। फिल्म बनाने वालों ने विश्वास के साथ कहा कि कुछ घटनाओं के असली फुटेज भी फिल्म में हैं।

शूटिंग उत्तराखंड में भी: सुभारती मीडिया लिमिटेड की इस फिल्म के सह निर्माता भंवर सिंह पुंडीर के मुताबिक फिल्म आर्टिकल 370 व क श्मीर के ज्वलंत मुद्दों पर आधारित है। क श्मीर के अलावा फिल्म की लगभग 50 प्रतिशत शूटिंग उत्तराखण्ड के अति रमणीक दर्शनीय स्थलों पर की गई है।

तेजवानी हीरो: इस फिल्म में हितेन तेजवानी हीरो की भूमिका निभा रहे हैं और अंजली पांडेय एक सशह्वत रोल में हीरोइन की भूमिका में हैं। इसके अलावा मनोज जोशी, अनीता राज, जरीना वहाब, मोहन कपूर, शाहबाज खान और पंकज धीर को दमदार भूमिकाओं में देखा जा सकता है। जानी-मानी अभिनेत्री राखी सावंत ने एक आइटम गीत पेश कर फिल्म में मनोरंजन का तडक़ा भी लगाया है। राखी युवाओं को नूर और हूर की जन्नत दिखाने का कार्य करती हैं। फिल्म निर्देशक राकेश सावंत ने फिल्म बनाते समय अपने अनुभवों को साझा किया तथा यह घोषणा की कि अगस्त 2020 तक एक और फिल्म पीओके बनाने जा रहे हैं।

फिल्म की टीम: निर्देशन किया राकेश सावंत ने। फिल्म की पटकथा लिखी है दिलीप मिश्रा और राकेश सावंत ने। संवाद लेखक हैं निसार अख्तर। गीतकार हैं निसार अख्तर, सीमा भट्ट, शाहिद अंजुमन, संगीतकार हैं सैय्यद अहमद, साहिल मल्टी खान और राहुल भट्ट। फिल्म में गायक हैं आशा भोसले, शान आदि।

प्रीमियर शो में वरिष्ठ पत्रकार राकेश त्रिपाठी, के के दुबे समेत दर्जनों पत्रकार मौजूद थे। तमाम ने राखी सावंत, अंजली पांडेय और फिल्म निर्देशक से सवाल भी किए। इस सुभारती मीडिया लिमिटेड की तरफ से श्री एवं श्रीमती यशवर्धन, डॉ. रोहित राज अरोड़ा, सीईओ आरपी सिंह, अंशु गोयल, राजेश अलख, अमित डीओपी, श्याम बाबू, राजू शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here