डॉ. अतुल कृष्ण बौद्ध छत्तीसगढ़ में ‘उत्कृष्ट शिक्षक अवार्ड’ से सम्मानित

0
629

भारतीय दलित साहित्य अकादमी के द्वारा छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में संत कबीर जयंती के अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ. अतुल कृष्ण बौद्ध को ‘उत्कृष्ट शिक्षक अवार्ड’ 2019 के खिताब से नवाजा गया है। अकादमी के प्रांताध्यक्ष जीआर बंजारे ज्लावा ने बताया कि देशभर में शिक्षा के प्रचार-प्रचार, भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता का संरक्षण सहित समाज सेवा के लिए अपने जीवन समर्पित करने पर डॉ. अतुल कृष्ण बौद्ध को उतकृष्ट शिक्षक अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह सम्मान प्रख्यात बौद्ध विद्वान डॉ. चम्पालाल मंडरेने ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रस्तुत होकर ग्रहण किया।

समारोह को संबोधित करते हुए डा. मंडरेले ने कहा कि मेरठ की ऐतिहासिक धरती से डा. अतुल कृष्ण बौद्ध के द्वारा स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के रूप में शिक्षा एवं संस्कारों के संगम से भारत सहित पूरे विश्व को ज्ञान एवं उन्नति का प्रकाश देकर उज्जवलित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डा. अतुल कृष्ण बौद्ध अपने व्यक्तित्व से समाज में एकता लाने एवं जाति के बंधन को खत्म करने के साथ ही शिक्षा के माध्यम से समाज की दशा सुधारने का कार्य कर रहे हैं और उनके द्वारा किये गये कार्यों को आज विश्वभर में प्रसिद्धि मिल रही है और लोग सुभारती विश्वविद्यालय से जुड़ कर लाभान्वित हो रहे हैं। सम्मानित किये जाने पर संस्थापक डा. अतुल कृष्ण बौद्ध ने भारतीय दलित साहित्य अकादमी को धन्यवाद देते हुए कहा कि सम्मान हमेशा पूरे समाज का होता है और एक शिक्षक के रूप में व्यक्ति का यह कर्तव्य होता है कि वह समाज को शिक्षित करने के साथ समाज में फै ल रही बुराइयों को भी दूर करने का बीड़ा उठाए और अपनी संस्कृति व सगयता को विद्यार्थियों से रूबरू कर उनका संरक्षण भी करें।

उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को शिक्षा देने के साथ राष्ट्रीयता की भावना एवं भारतीय संस्कृति व महापुरुषों के बलिदानों से प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। विवि हर विद्यार्थी को यह संकल्प दिलाता है कि वह अपनी योग्यता से देशहित में कार्य कर भारत का नाम विश्व पटल पर रोशन करे। उन्होंने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिये शिक्षित व जागरूक होने के साथ हमेशा संघर्ष करते रहना चाहिए और अपने गुरुजनों व माता-पिता का सम्मान कर उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए। इस अवसर पर कुलपति डा.एन.के आहूजा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. शल्या राज, एमटीवी सुभारती ट्रस्ट के अध्यक्ष डा. हिरो हितो, वरिष्ठ कुलसचिव ई.पीके गर्ग, कुलसचिव डीके सक्सेना सहित समस्त विश्वविद्यालय परिवार ने हर्ष प्रकट क रते हुए बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here