क्या मनाया जाए राष्ट्रीय नीति दिवस?

0
360

प्रभात का एक्सक्लूसिव सर्वे

शिक्षक दिवस भारत के पहले उप राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है। इसी पावन दिवस के अवसर पर इस बार सुभारती विश्वविद्यालय के मांगलय सभागार में करीब तीन हजार से अधिक विद्यार्थी, गणमान्य लोग तथा शिक्षक मौजूद थे और अपना आशीवर्चन देते हुए सुभारती विश्वविद्यालय के फाउंडर डॉक्टर अतुल कृष्ण ने एक बहुत ही मजबूत प्रस्ताव रखा कि क्यों न 17 सितंबर जो हमारे प्रधानमंत्री नरेंद मोदी का जन्मदिन है उसको राष्ट्र नीति दिवस के रूप में मनाया जाये? इसका समर्थन वहां बैठे विषेश अतिथि विश्व विख्यात कवि डॉ. हरिओम पंवार के साथ-साथ भारतीय विदेश सेवा के लंबे अनुभवों एवं कई देशों में रहे पूर्व राजदूत श्री जे.के. त्रिपाठी ने भी किया। इसके साथ ही वहां बैठे हरेक चेहरे ने करतल ध्वनि से पुरजोर स्वागत किया।

प्रभात जो अपने 75 साल पूरे कर चुका है उसके भी लोग कवरेज के लिए वहां मौजूद थे और सभी की इस मांग पर हमारी एक विषेष कवरेज ने विचार किया कि क्या इस प्रस्ताव को हम अमलीजामा पहना सकते हैं और अगर पहना सकते हैं तो इसमें जनता जनार्दन का मत और समर्थन भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में अत्यंत आवश्यक ही नहीं बल्कि नीतिगत तरीके बनाने के लिए होना चाहिए। क्योंकि अगर संसद में भी यह प्रस्ताव जाता है तो भी हमारे माननीय इस प्रस्ताव पर विचार विवाद और फिर वोटिंग या करतब ध्वनि से पास करेंगे या कुछ और करेंगे।

प्रभात की टीम क्योंकि हमेशा से ऐसे विषयों पर कई कदम आगे रही है तो हमने तुरंत एक स्नेप सर्वे किया। जिसमें हमने मेरठ, बागपत, सहारनपुर, हापुड़, मुजफ्फरनगर, देहरादून, रूड़की, गाजियाबाद, नोएडा, मोदीनगर के साथ-साथ चार बड़े शहर दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई और बैगलुरू के साथ-साथ लद्दाख और असम के राजधानी गुवाहटी को शामिल किया। क्योंकि यह स्नेप सर्वे था। इसलिए यह सर्वे करीब एक हजार लोगों पर किया गया। हमारे दूर-दूर तक फैले रिपोर्टर/साथियों ने इससे जुड़े कुछ प्रश्न पूछे और उनको फिर गणना कर सर्वे का सार आपके सामने प्रस्तुत है। आपको फिर एक बार याद दिला दें कि जब यह प्रस्ताव रखा गया था उस समय कम से कम तीन हजार से अधिक युवाओं और पांच सौ से अधिक विषेश नागरिकों ने करतल ध्वनि से इसका समर्थन पहले ही कर दिया था। परंतु सर्वे में इसे हम केवल एक बेस की तरह ले रहे हैं। हमने निम्न चार प्रश्न पूछे-

1. क्या आपको पता है कि षिक्षक दिवस किसके जन्मदिन पर मनाया जाता है?
अ- जवाहर लाल नेहरू
ब- मौलाना अब्दुल कलाम आजाद
स- डा. राजेंद्र प्रसाद
द- डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन
य – पता नहीं

2 भारत में बहुत से दिवस मनाये जाते हैं। क्या राष्ट्र नीति दिवस मनाया जाता है ?
अ- हां
ब- नहीं
स- पता नहीं

3. अगर नहीं तो मनाने की जरूरत है?
अ-हां
ब-नहीं
स- पता नहीं

4. क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितंबर को राष्ट्र नीति दिवस के रूप में मनाया जाये?
अ-हां
ब- नहीं
स – पता नहीं

5. आपके मत में इस दिवस का नाम क्या होना चाहिए?
अ- राष्ट्रीय संकल्प दिवस
ब- राष्ट्रीय चरित्र दिवस
स- राष्ट्रीय पथ प्रदर्षक दिवस
द- राष्ट्रीय नीति दिवस

नोटः- कृपया अपना जवाब इसी वेबसाइट पर दें या व्हाट्सएप द्वारा 9528181182 पर या फिर आप मेल भी कर सकते हैं subharatimedialtd@gmail.com पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here