क्या कसूर है नन्हीं परी का ?

0
1030

प्रकृति की हर वस्तु एवं प्राणी में स्वाभाविक सन्तुलन देखा जाता है। किन्तु मानव ने प्रकृति के दोहन की आदत के फलस्वरूप अपने स्वार्थ के लिए इस सन्तुलन को बिगाडने का कार्य किया है। इसने न केवल औद्योगिक विकास के लिए पर्यावरण का दोहन कर प्राकृतिक सन्तुलन को बिगाड़ा है, बल्कि स्त्रियों के साथ अन्याय कर, स्त्री-पुरुष के लिंगानुपात को भी घटाने का घिनोना कार्य भी किया है। स्त्री-पुरुष लिंगानुपात में पिछले कुछ दशकों में आई भारी गिरावट का मुख्य कारण कन्या भू्रण हत्या है। प्रौद्योगिकीय प्रगति के फलस्वरूप अब गर्भस्थ शिशु के लिंग की जाँच कराना आसान हो गया है। गर्भस्थ शिशु के लिंग परीक्षण के बाद मादा भ्रूण होने की स्थिति में उसे माँ के गर्भ में ही खत्म कर देना, कन्या भ्रूण हत्या कहलाता है।

कन्या भ्रूण हत्या आज एक ऐसी अमानवीय समस्या का रूप धारण कर चुकी है, जो कई और गम्भीर समस्याओं की भी जड़ है। इसके कारण महिलाओं की संख्या दिन-प्रतिदिन घट रही है। भारत में २०११ की जनगणना में भारत का लिंगानुपात प्रति हजार पुरुषों पर ९४० महिलाएं हो गया। सामाजिक सन्तुलन के दृष्टिकोण से देखें तो यह वृद्धि भी पर्याप्त नहीं है। भारत के कुछ राज्यों में यह अनुपात बहुत कम है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब जैसे कुछ राज्यों में प्रति एक हजार पर स्त्रियों की जनसंख्या ९०० से भी कम है। केवल केरल एक ऐसा राज्य है, जहां प्रति हजार पुरुषों के मुकाबले स्त्रियों की संख्या अधिक १०५८ है। भारत में कन्या कन्या भ्रूण हत्या के कई कारण हैं। प्राचीन काल में भारत में महिलाओं को भी पुरुषों के समान शिक्षा के समान अवसर उपलब्ध थे। किन्तु, विदेशी आक्रमणों एवं अन्य कारणों से महिलाओं को शिक्षा प्राप्त करने से वंचित किया जाने लगा एवं समाज में पर्दा प्रथा, सती प्रथा जैसी कुप्रथाएं व्याप्त हो गई।

महिलाओं को शिक्षा के अवसर उपलब्ध नहीं होने का कुप्रभाव समाज पर भी पड़ा। लोग महिलाओं को अपने सम्मान का प्रतीक समझने लगे। धार्मिक एवं सामाजिक रूप से पुरुषों को अधिक महत्तव दिया जाने लगा एवं महिलाओं को घर तक ही सिमित कर दिया गया। इसके कारण सन्तान के रूप में नर शिशु की कामना करने की गलत परम्परा समाज में विकसित हुई। सन्तान प्राप्ति की प्रकिया में गर्भधारण महिला को ही करना पड़ता है। युवावस्था में प्रेम के फलस्वरुप गर्भधारण को हमारा समाज पाप मानता है। जिस परिवार की किशोरी ऐसा करती है, समाज में उसकी निन्दा की जाती है। इसके अतिरिक्त यौन सम्बन्ध बनाने की स्थिति में भी महिला की ही निन्दा अधिक की जाती है। इसे समाज ने अपनी प्रतिष्ठा का प्रश्न बना लिया है। इन्हीं कारणों से लोग चाहते है कि भविष्य में अपनी प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचने की किसी आशंका से बचने के लिए वे सिर्फ नर शिशु को ही जन्म दें। कोई भी महिला अपनी गर्भस्थ सन्तान को मारना नहीं चाहती, भले ही वह कन्या शिशु ही क्यों न हो, लेकिन परिजन विभिन्न कारणों से उसे ऐसा करने के लिए बाध्य करते हैं। कन्या भ्रूण हत्या का एक बड़ा कारण दहेज प्रथा भी है। लोग लड़कियों को पराया धन समझते हैं और उनकी शादी के लिए, उन्हें दहेज की व्यवस्था करनी पड़ती है। दहेज जमा करने के लिए कई परिवारों को कर्ज भी लेना पड़ता है।

इसलिए भविष्य में इस प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए लोग गर्भावस्था में ही लिंग परीक्षण करवा कर कन्या भ्रूण हत्या होने की स्थिति में उसकी हत्या करवा देते है। हमारे समाज में महिलाओं से अधिक पुरुषों को महत्त्व दिया जाता है। पहले महिलाएं पूर्णतः पुरुषों पर निर्भर होती थीं। परिवार का पुरुष सदस्य ही परिवार के भरण-पोषण के लिए धन कमाने का कार्य करता था। अभी भी कामकाजी महिलाओं की संख्या बहुत कम है। उन्हें सिर्फ घर के काम-काज तक सीमित रखा जाता है। संविधान द्वारा महलाओं को समान अधिकार दिए जाने के बाद भी उनके प्रति सामाजिक भेद-भाव में कमी नहीं हुई है। इसलिए परिवार के लोग भविष्य में परिवार की देखभाल करने वाले के रूप में नर-शिशु की कामना करते हैं। समाज में एक बात जरूर देखने को मिलती है कि यदि लड़का जन्म लेता है तो उसकी बधाई गिनवाते हैं। उसकी खुशी में ज्यादातर भोज कराते हैं और यदि लड़की जन्मी तो यह सब कहीं दिखाई नहीं देता।

भारतीय समाज में यह अवधारणा रही है कि वंश पुरुष से ही चलता है, महिला से नहीं। इसलिए सभी लोग अपनी वंश परम्परा को कायम रखने के लिए नर-शिशु की चाह रखते हैं एवं उन्हें महिला-शिशु की तुलना में अधिक लाड़ प्यार देते हैं। किसी भी देश की प्रगति तब सम्भव नहीं है, जब तक वहां की महिलाओं को प्रगति के पर्याप्त अवसर न मिलें। जिस देश में महिलाओं का अभाव हो, उसके विकास की कल्पना कैसे की जा सकती है। साक्षर महिला ही अपने अधिकारों की रक्षा कर पाने में सक्षम होती है। कन्या कन्या भ्रूण हत्या पर नियन्त्रण कर इसे समाप्त करने में महिलाओं की भूमिका सर्वाधिक महत्तवपूर्ण हो सकती है। इसलिए हमें महिला शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा। महिला परिवार की धुरी होती है। समाज के विकास के लिए योग्य माताओं, गृहिणियां एवं पत्नियों के रूप में पर्याप्त संख्या में महिलाओं का होना आवश्यक है। यदि महिलाओं की संख्या में कमी होती रही तो सामाजिक सन्तुलन बिगड़ जाएगा एवं समाज में बलात्कार, व्यभिचार इत्यादि में बढ़ोतरी होने लगेगी।

– सुदेश वर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here