कितनी पार्टियां सरकार बनवाएंगी?

0
388

इस तरह का दावा करने वाली पार्टियों की संख्या एक दर्जन है। सब मान रहे हैं कि इस बार के चुनाव में किसी को पूर्ण बहुतम नहीं मिलेगा यानी लोकसभा त्रिशंकु होगी, जैसी कि 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले 30 साल से हो रही थी। तभी सारे प्रादेशिक क्षत्रप किसी न किसी गंठबंधन की सरकार बनाने में अपनी भूमिका देख रहे हैं।।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन था। अभी चार दिन के बाद यानी नाम वापसी के बाद असल चुनाव-प्रचार शुरू होगा। तभी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अभी चुनाव प्रचार में उतरे भी नहीं हैं। उनको अपनी सरकार फिर से बनाने के लिए प्रचार में उतरना है। पर उससे पहले देश भर की कई पार्टियों ने खुल कर कहना शुरु कर दिया कि केन्द्र में सरकार बनवाने में उनकी बड़ी भूमिका होगी। ओड़िसा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के प्रमुख नवीन पटनायक ने दावा किया कि उनकी पार्टी राज्य की सभी 21 लोकसभा सीटों पर जीतेगी और केन्द्र में सरकार बनाने में उनकी बड़ी भूमकिा रहेगी।

इस तरह का दावा करने वाली पार्टियां की संख्या एक दर्जन है। सब मान रहे हैं कि इस बार के चुनाव में किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा यानी लोकसभा त्रिशंकु होगी, जैसी कि 2014 के लोकसभा चुनाव में पहले 30 साल से हो रही थी। तभी सारे प्रादेशिक क्षत्रप किसी न किसी गंठबंधन की सरकार बनाने में अपनी भूमिका देख रही हैं। ध्यान रहे सरकार बनाने में भूमिका निभाने वाली पार्टियां की भारी भरकम मांगे होती है और सरकार में उनका दखल रहता है। गंठबंधन की सरकारों में यह कई बार देखा जा चुका है। तभी सवाल है इस बार क्या सचमुच लोकसभा त्रिशंकु होने जा रही है और कई पार्टियों के सहयोग से सरकार बनने जा रही है?

सबसे पहले इस बात पर विचार करने की जरूरत है कि पूर्ण बहुतम की भाजपा की सरकार बनने के बाद पांच साल में ही क्यों त्रिशंकु लोकसभा की संभावना देखी जा रही है? असल में पिछले चुनाव में भी किसी को अंदजा नहीं था कि भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल कर पाएगी। इसका कारण यह था कि भाजपा अखिल भारतीय मौजूदगी वाली पार्टी नहीं है। इसलिए उसे पूर्ण बहुमत मिलने का अंदाजा खुद पार्टी के नेताओं को नहीं था। पर पूर्ण बहुतम हासिल करने के बाद भाजपा ने बड़ी तेजी से अपना विस्तार किया है। उसने दक्षिण और पूर्वोत्तर के उन राज्यों में अपना विस्तार किया है, जहां पर पहले नहीं थी। पार्टी ने सदस्यता अभियान चलाया था, जिसके बाद दावा किया गया कि उसके दस करोड़ सदस्य बन गए हैं। सो दस करोड़ सदस्यों वाली और पूरे भारत में मौजूदगी वाली पार्टी बन जाने के बाद भी भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने का अंदाजा लगाया जा रहा है। हालांकि इस बार भाजपा के नेता बहुमत को लेकर पहले से ज्यादा भरोसे में है, जबकि प्रादेशिक क्षत्रप त्रिशंकु लोकसभा के भरोसे में हैं।

उनको लग रहा है कि भाजपा अब भी सीमित इलाके की पार्टी है और पांच साल के केन्द्र सरकार के कामकाज और ज्यादातर राज्यों में भाजपा की सरकार होने से उसके खिलाफ एंटी इन्कंबैसी है। इस आधार पर त्रिशंकु लोकसभा का अंदाजा लगाया जा रहा है। भाजपा के बहुतम से दूर रह जाने और लोकसभा के त्रिशंकु होने का अनुमान इस बात पर भी आधारित है कि भाजपा जिन राज्यों की मजबूत पार्टी मानी जाती है वहां पहले से वह सर्वाधिक सीटें जीत कर शीर्ष पर है। वह अपनी सीटें अब और नहीं बढ़ा सकती है। उत्तर प्रदेश की 80 में से 71, राजस्थान की 25 में से 25, गुजरात की सभी 26 सीटें, मध्य प्रदेश की 29 में 26, छत्तीसगढ़ की दस, दिल्ली की सात, झारखंड की 12 हिमालच व उत्तराखंड की सारी सीटें भाजपा के पास है।

शशांक राय
लेखक पत्रकार हैं और ये उनके निजी विचार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here