क्या आईपीएल से जीतेंगे क्रिकेटर दिल

1
301

इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा जिसकी वजह से वर्ल्ड कप के लिए टीम चुनने में चयनकर्ताओं को ज्यादा सोच विचार करना पड़ सकता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद भी इनके पास आईपीएल के रूप में ऐसा मौका है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलकर टीम इंडिया वर्ल्ड कप से पहले अपनी सारी तैयारियां पूरी कर चुकी है। इस सीरीज में भी टीम इंडिया के लिए कई युवा और अनुभवी खिलाड़ियों को मौका दिया गया। लेकिन वो इंग्लैंड के लिए टिकट कटाने में नाकाम साबित हुए। इन खालड़ियों का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा जिसकी वजह से वर्ल्ड कप के लिए टीम चुनने में चयनकर्ताओं को ज्यादा सोच विचार करना पड़ सकता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद भी इनके पास आईपीएल के रूप में ऐसा मौका है जहां ये सभी शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते हैं जिनके पास आईपीएल में अपना जलवा बिखेर कर विश्व कप टीम का हिस्सा बनने का मौका होगा।

आईपीएल में अगर युवा खिलाड़ी के प्रदर्शन पर सबसे ज्यादा नजरें टिकी हैं तो वो ऋषभ पंत है। टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत को कंगारुओं के खिलाफ वनडे सीरीज में भी मौका दिया गया। हालांकि वो यहां प्रदर्शन नहीं कर सके जिसकी वजह से विश्व कप को लेकर उनका चयन भी संशय में है। पंत ने जब से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है, उनकी महेन्द्र सिंह धोनी से तुलना की जाती है। हालांकि पंत खुद मानते है कि वो अभी महेन्द्र सिंह धोनी की काबिलियत के नजदीक भी नहीं हैं लेकिन दर्शकों और क्रिकेट प्रशंसकों का ये दबाव उनके खेल पर जरूर जाहिर होता है। पंत के लिए पिछला आईपीएल काफी शानदार रहा था। पिछले साल दिल्ली के लिए खेलते हुए ऋषभ पंत ने 14 मैचों में 684 रन जड़े थे। इस दौराण उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक जड़े थे।

वहीं उनका स्ट्राइक रेट 176.60 का था। साफ है पंत बल्ले से क्या धमाल मचा सकते हैं ये हम सभी जानते हैं, लेकिन उन्हें बस लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। इस समय भारतीय टीम का मध्यक्रम काफी परेशानियों से जूझ रहा है। वहीं टीम इंडिया को एक फिनिशर और बैकअप विकेटकीपर की भी जरूरत है। पंत के लिए इन आईपीएल में शानदार प्रदर्शन काफी जरूरी है। क्योंकि अग उन्होंने आईपीएल के इसी सीजन में शानदार प्रदर्शन कर दिया तो वह इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूप का जरूर हिस्सा बन सकते हैं। दिनेश कार्तिक भारत के वो खिलाड़ी हैं, जिनका कैरियर कभी भी स्थिर नहीं रहा। कई बार अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी दिनेश कार्तिक को टीम से बाहर रहना पड़ा।

वहीं कभी उनके बल्ले ने अहम मौकों पर साथ नहीं निभाया। दिनेश कार्तिक पिछले कुछ समय से टीम इंडिया का लागातार हिस्सा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड दौरे पर भी कार्तिक टीम के साथ गए थे जहां उन्होंने प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे। दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में टीम नहीं चुना गया। जिसके बाद उनके विश्व कप खेलने जाने के ऊपर संकट के बादल गहराए जाने लगे। हालांकि उनकी जगह जिन सभी खिलाड़ियों को विश्व कप में मौका दिया वो लगभग फ्लॉप ही रहे। जिस वजह से कार्तिक का विकल्प एक बार फिर से सबको दिखाई देने लगा। निदहास ट्रोफी में चमत्कारिक पारी खेलकर कार्तिक ने मैच फिनिशर वाला रूप सबके सामने दिखाया। जिसके बाद भारतीय टीम उन्हें फिनिशर के रूप में वनडे टीम में देखने लगी।

दीपक कुमार मिश्रा

1 COMMENT

  1. Hi, i read your blog occasionally and i own a similar one and i was just wondering if you get a lot of spam responses? If so how do you prevent it, any plugin or anything you can recommend? I get so much lately it’s driving me mad so any help is very much appreciated.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here