जान ले : ज्यादा ठंड लगना एनीमिया हो सकता है

0
263

सर्दियों का मौसम आ चुका है कोरोना वायरस से दूनिया पहले से ही जूझ रही है। ऐसे में इस बार हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। कोरोनावायरस ने सबसे ज्याद हमारे इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाया है। शरीर में कैल्शियम और विटामिन की तरह ही आयरन भी जरुरी है। जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक सर्दियों में आयरन की कमी भी हो जाता है। डायटिशिन निधि पांडे कहती है कि आयरन की कमी हो सकती है। इसके चलते एनीमिया हो सकता है। सर्दी के मौसम में डाइट को सही रखकर आप अपने शरीर के आयरन लेवल को बूस्ट कर सकते हैं। शरीर में आयरन की कमी गंभीर बीमारियों की वजह भी वन सकती है।

क्या होता है एनिमिया: कभी- कभी हमें दूसरों की तुलना में ठंड ज्यादा लगती है। शरीर में आयरन की कमी इसकी सबसे बड़ी वजह मानी जाती है। टिश्यू, मशल्स और ऑर्गन सही ढ़ग से काम करें, इसके लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। बल्ड की मदत से ऑक्सीजन शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचता है। रेड बल्ड सेल के अंदर आयरन होता है, जो ऑक्सीजन को बल्ड से जोड़ने का काम करता है। अगर शरीर में आयरन की मात्रा कम होगी, तो आपको शरीर में ठंड ज्यादा लगेगी। इससे बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ जाता है। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर ही एनीमिया होता है। जिसके चलते हमें आलस, चक्कर और सिरदर्द जैसी समस्योओं का सामना करना पड़ता है।

आयरन क्यों जरूरी : शरीर को नियमित रूप से मिनरल्श की जरूरत होती है। इन्हीं मिनरल्स में एक होता है आयरन हीमोग्लोबिन बनाने में सबसे अहम होता है। हीमोग्लोबिन ब्लड सेल में आयरन युक्त प्रोटीन होता है, जो शरीर के हर हिस्से में आयरन युक्त प्रोटीन पहुंचाने का काम करता है, इस वजह से ही डेली डाइट में आयरन जरूर लें। इसके अलावा शरीर से कार्बन डाई ऑसाइड को बाहर फिल्टर करने में आयरन फेफड़ों की मदद करता है। आयरन न केवल सेहत के लिए जरूरी है, बल्कि यह हमारे अंगों जैसे- फेफड़े के लिए भी जरूरी है। कुछ बातों का ध्यान रखकर हम शरीर में आयरन के जरूरी लेवल को मेंटेन कर सकते हैं।

सब्जियों से मिलता है आयरन: आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अपने खाने में हरी पोदार सब्जियों को शामिल करें। सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सीजनल सब्जियों पर हमारा फोकस ज्यादा होना चाहिए। इसके अलावा जितना ज्यादा हो सके, ऑर्गेनिक सब्जियों खाने में शामिल करें। सब्जियों में ज्यादा तेल-मसाले का इस्तेमाल करने से बचें।

फल और ड्राई फ्रूट भी आयरन के स्रोत: आयरन की कमी को पूरा करने के लिए फल और ड्राई रूट खाना शुरू करें। कुछ फलों में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। सलाद और स्नैस के तौर पर इनका इस्तेमाल कर शरीर में आयरन लेवल बूस्ट किया जा सकता है। अनाज से मिलेगा आयरन: आयरन की कमी पूरी करने के लिए अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। अनाज में आयरन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अपने शरीर में अनाज का उपयोग कर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here