सुभारती की तर्ज पर गुजरात सरकार!

1
1078

अब स्कूलों में बच्चे बोलेंगे जय हिन्द

गांधीनगर। विश्व विख्यात स्वामी विवेकानंद सुभारती विवि मेरठ हमेशा जय भारत और जयहिन्द के नारे को दुआ-सलाम और अभिवादन में प्रयोग करता आया है अब इसी तर्ज पर गुजरात सरकार भी चलेगी। वहां के सरकारी स्कूलों में बच्चों को देशभक्ति का पाठ पढ़ाने के लिए हाजिरी की प्रक्रिया में बदलाव पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही स्कूलों में बच्चे हाजिरी लगाए जाने के समय ‘हाजिर हैं’, ‘जी सर’, ‘यस सर’ और ‘प्रेजेंट सर’ जैसे संबोधनों की जगह ‘जय भारत’ या ‘जय हिंद’ बोलते नजर आएंगे।

गुजरात में भाजपा सरकार का मानना है कि ऐसा करने से स्कूली बच्चों में देशभक्ति की भावना बढ़ेगी। अभी के संबोधनों से बच्चों पर सकारात्मक बदलाव देखने में नहीं मिलता है। शिक्षामंत्री भूपेन्द्र सिंह चूडास्मा ने कहा कि वर्तमान व्यवस्था बदलने पर विचार किया जा रहा है। जीसीईआरटी के निदेशक टीएस जोशी ने कहा कि कुछ स्कूलों में इस तरह के प्रयोग हो रहे हैं। राजस्थान के झालोद में शिक्षक संदीप जोशी ने हाजिरी के वक्त संबोधन में बदलाव किया था। उन्होंने यस सर, प्रेजेंट सर की जगह बच्चों से जय हिंद, जय भारत बुलवाना शुरू किया था। संदीप की इस पहल को राजस्थान सरकार ने भी अपनाया था। राजस्थान के कई स्क्लों में अब भी ऐसा हो रहा है।

1 COMMENT

  1. Thanks , I’ve recently been looking for info approximately this subject for ages and yours is the best I have found out so far. However, what about the bottom line? Are you certain about the source?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here