मदारी का खेला: निकला भगत दा का चेला

0
83

भाजपा वालों की दिल्ली भी कमाल की जादूगर है। गज़ब हाथ की सफाई है। टोकरी में एक एक कर कई घुसेड़े गए फिर झप्प से कपड़े से ढका। डुगडुगी बजी। दर्शकों से कहा कोई अपनी जगह से नहीं हिलेगा। फिर कपड़ा हटा तो जो निकला वो तो टोकरी में घुसेड़ा ही नहीं गया था। बजाओ ताली!

इतने नाम तैराये गए और फिर पता चला कि ‘विधायकों ने एकमत से ‘ खटीमा के युवा विधायक पुष्कर धामी को अपना मुख्यमंत्री चुन लिया है। ठीक वैसे ही जादू हुआ जैसे त्रिवेंद्र के बाद तीरथ के चयन में हुआ था। पुष्कर धामी दो बार के विधायक हैं। युवा मोर्चा की कप्तानी की,छात्र राजनीति की लेकिन भाजपा की पिछली सरकार में उन्हें राज्यमंत्री के काबिल भी नहीं समझा गया था। अब डुगडुगी बजी तो सीधे सीएम हो गए।

उत्तराखंड के क्षत्रपों को चौंकाते हुए दिल्ली ने एक पैक में कुमाऊं का फेस दे दिया, ठाकुर दे दिया, युवा दे दिया और क्या चाहिए महाराज !! कांग्रेस के हरदा का क्या तोड़ खोजा है! त्रिवेंद्र के हटने के बाद भी हल्के से ये नाम आगे किया गया था । इनके लिए भगत सिंह कोश्यारी यानी भगत दा ने भी दौड़ लगाई थी लेकिन तब गऊ टाइप फेस मदारी के दिमाग में था इस बार मदारी ने अपना सरप्राइज कुछ तर्कों – समीकरणों के साथ परोसा है।

दिल्ली ने अपने सीएम बनाने बिगाड़ने के खेल से उत्तराखंड भाजपा के कई गुट बना दिये। साफ संदेश है- लड़ते झगड़ते रहो, डांट खाते रहो, खिसकते रहो और कायदे में रहो, बाकी संभालना तो हमें ही है। विपक्ष की कमजोरियां और विरोधी मतों का बंटवारा देख रही भाजपा की दिल्ली कहीं चुनाव को ज्यादा हल्के में तो नहीं ले रही? चुनावी साल में तीसरा मुख्यमंत्री बदला है। एक चार साल पूरे न कर सका तो दूसरे को चार माह भी नहीं दिए। अब तीसरे की भगवान रक्षा करे।

अब एक सवाल रह जाता है कि क्या पुष्कर धामी जी क्या 2022 चुनाव में मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर भी पेश किए जाएंगे? लगता है इस बारे में कुछ प्रारंभिक परीक्षणों के बाद ही किसी दिल्ली वाले के श्रीमुख से उचित समय पर कुछ निकलेगा। धामी के लिए अगले आठ महीने कठिन परीक्षा के हैं। तीरथ के इस्तीफे पर कल रात मिठाई बांटने वाले गुट के अलावा, लंबे समय से मुख्यमंत्री पद के दावेदार चेहरों की हताशा किस रूप में सामने आती है देखना होगा। रविवार सुबह की चर्चा थी कि बिशन सिह चुफाल ने धामी सरकार में शामिल न होने की बात प्रदेश अध्यक्ष को बता दी है। जाहिर है खबर वहीं से आई होगी जहां बताई गई और इस तरह फो दिग्गजों का नए सीएम के प्रति प्रेम भाव पूरे निहितार्थ के साथ प्रकट हुआ है। इस बार ज्यादा ही जोर लगाने वाले सतपाल महाराज को जिस तरह एक बार फिर पुराना कांग्रेसी होने का अहसाह दिलाया गया है उससे बहुत अनमने होंगे। शपथ ग्रहण समारोह की यह रोचक झलकी होगी।

पिछले चुनाव में कुनबा तोड़ चुकी कांग्रेस में तो अब भी मुख्यमंत्री के दावेदार बचे हैं लेकिन पहली बार ताल ठोंक रही आमआदमी पार्टी की इधर टकटकी लगी हुई है। धामी को पार्टी के ऐसे दिग्गजों को भी साधना नाथना होगा जिनकी उधर डिमांड बनी हुई है और जो अपने विस्तारित कुनबे का एक हिस्सा पहले ही उधर सेट कर चुके। हरक सिंह का हाल में जो कंफर्ट जोन बना था उसमें विचलन भी असर दिखा सकता है। सुबोध उनियाल समेत कुछ और चेहरे हैं जो बड़े सुख में दिख रहे थे। पुष्कर भी इनके भार तले तीरथ बनते हैं या खुद को संभालते हैं ये देखने लायक होगा।

मंत्री – संतरी लोग अगले राज की उम्मीद में हसरतें अधूरी नहीं छोडते। तीरथ इन हसरतों से भरे लोगों और खासकर विरासत में मिले बड़े मंत्रियों की हसरतों को समझ ही रहे थे कि उनकी समझ पर ही सवाल उठ गया। और उन्हें कुर्सी से उठना पड़ा। तीरथ दिल्ली द्वारा लादे गए वजन की वजह से ठीक से चल नहीं पा रहे थे। उन पर दाग धोने को जिम्मेदारी थी, चुनाव के लिए जो जुटाना होता है उसका भी दायित्व था, स्थानीय दिग्गजों के साथ ही दिल्ली वाले भी कंधे पर चढ़े थे, कुछ चिढ़े हुए , चिड़चिड़े थे। नौकरशाहों ने तो पहले ही ताड लिया था कि ये तो भोले बाबा हैं सो उनकी दुकान पहले से बेहतर चली । फिर भी हड़बड़ाते बड़बड़ाते चौतरफा संभालने के चक्कर में भूल ही गए कि उत्तराखंड की फिसलने वाली कुर्सी को टाइट पकड़ना होता है। पुष्कर धामी को बहुत दूर बैठे भगत दा ने कितना दीक्षित किया वही जाने लेकिन इन कसौटियों पर कसा तो उन्हें भी जाना है। इस बार भगत दा के दिल्ली देहरादून आने की खबर भी नहीं आयी लेकिन असली खिलाड़ी वही साबित हुए। चेले की सीएम बनवा ही दिया। चल गए तो क्या कहने, नहीं चले तो जादूगर दिल्ली है ना!

दिनेश जुयाल
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं, उनकी फेसबुक वॉल से, ये उनके निजी विचार हैं)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here