भक्ति की शक्ति : सुभारती टीवी के नाम नंबर वन की तख्ती

0
1308

अपने देश में 800 से ज्यादा टीवी चैनल हैं। जिसमें भक्ति से संबंधित नॉन न्यूज चैनल भी शामिल हैं। सुभारती इस चैनलों में एक ऐसा चैनल है जो लगतार 24 घंटे धर्म और मोक्ष की राह पर चलने के लिए अपने दर्शकों को प्रेरित कर रहा है। राष्ट्रवाद और धर्म को समर्पित यह चैनल टाटा स्काई के चैनल न. 1082 तथा एयरटेल के चैनल नं. 698 पर डीटीएच के 47 प्रतिशत से अधिक दर्शकों द्वारा देखा और सराहा जा रहा है। दर्शकों के मिल रहे प्यार की वजह से सबसे बड़ी खुशखबरी ये है कि ठीक वर्ल्ड टीवी डे के दिन यानी गुरुवार 21 नवम्बर को सुभारती टीवी ने इस विधा के सभी बाकी चैनलों को सोशल नेटवर्क पर काफी पीछे छोड़ दिया है। सुभारती टीवी अपने साथी चैनलों को पछाड़ते हुए इस सप्ताह 2.4 प्रतिशत की छलांग लगाकर नंबर वन की पायदान पर पहुंच गया।

उल्लेखनीय है कि टाइम्स ऑफ इंडिया के मई 18 में किए गए सर्वे के अनुसार टाटा स्काई का शेयर 26 प्रतिशत और एयरटेल का शेयर 21 प्रतिशत है। जो 47 फीसद बैठता है। सीधी भाषा में इसे यह भी कह सकते हैं कि कुल डीटीएच के दर्शकों का ये प्रतिशत है। जबकि अन्य डीटीएच कंपनियां जिनमें प्रमुख हैं डिश टीवी, विडियोकॉन, रिलायंस, सन डीटीएच, आदि का पूरा शेयर 53 प्रतिशत है। इसमें अगर हम सन डीटीएच को हटा दे जिसमें ज्यादातर तेलगू, मलयालम, कन्नड़ जैसी दक्षिण भारतीय भाषाओं का प्रभुत्व है तो अन्य डीटीएच का यह शेयर 50 प्रतिशत ही रह जाता है। डीटीएच के करीब 60 मिलियन उपभोक्ता हैं। जिसमें आपका सुभारती चैनल करीब 28 मिलियन लोगों के पास सीधे पहुंच रहा है। इसके अलावा ऑनलाइन, यू-टयूब, फेसबुक, वेबसाइट और लोकल के बल को भी मिला लें तो यह बहुत बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचता है और राष्ट्रवाद व धर्म के पथ पर चलते हुए भारतीय संस्कृति तथा सभ्यता को सुभारती टीवी संजो रहा है। अब अगर इस हफ्ते की बात करें तो संस्कार, आस्था, श्रद्धा, साईं लीला, डिश टीवी को सोशल मीडिया की विवरशिप में पछाड़ते हुए सुभारती टीवी ने 2.4 प्रतिशत की छलांग लगाई और नंबर वन की पोजिशन हासिल की।

सुभारती टीवी के प्रवक्ता के अनुसार सुभारती टीवी की यह उपलब्धि साधु- संतों, कथावाचकों, आयुर्वेद और ज्योतिष विशेषज्ञों के विश्वास का ही फल है। उनके वचन और उनके विचार सुभारती टीवी को इन ऊंचाइयों पर ले गये है। सुभारती टीवी की टीम उनकी कृतज्ञ हैं और उन्हें नमन करती है। उन्होंने कहा कि चैनल उन सब दर्शकों का भी आभारी है जिन्होंने न केवल चैनल को पसंद किया बल्कि सोशल मीडिया पर लाइक भी किया, साथ ही विश्व भर में फैले अनेकों देश प्रेमियों तक सुभारती टीवी का संदेश पहुंचाया। उन्होंने जानकारी दी कि आज हम दो प्रमुख प्लेटफॉर्मों के साथ-साथ 9 प्लेटाफॉर्म पर हैं। आगे प्रभु की इच्छा से खुला आसमान है। बस भरोसा और आशीर्वाद अगर दर्शकों का है तो हम और आगे बढ़ते जायेंगे… गौरतलब है कि सुभारती टीवी में देश के जाने-माने कथावाचक, श्रीमद्भागवत, श्रीराम कथा के साथ-साथ शिवमहापुराण, गौकथा इत्यादि के माध्यम से जुड़े हुए हैं और अपनी धार्मिक और ज्ञान से भरी हुई बातों से दर्शकों का पथ प्रदर्शक बन रहे हैं। यही सुभारती टीवी का मिशन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here