पैरालंपिक की सफलता से देश गर्वित

0
113

भारतीय पैरालंपिक खिलाडिय़ों ने आखिरी दिन एक स्वर्णं व एक पा रजत पदक हासिल कर अपने टोयो अभियान का सफल ना केवल समापन किया है। बल्कि भारत ने कुल 19 पदक जीत कर नए रिकार्ड के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इनमें पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य पदक है। निशानेबाजी और बैडमिंटन में दो दो स्वर्ण जबकि एथलेटिस में एक स्वर्ण पदक शामिल रहा। पदक तालिका में भारत 24 वें स्थान पर रहा। भारत ने पिछले रियो चरण में केवल चार पदक जीते थे। भारत ने 1972 में पहली बार पैरालंपिक में हिस्सा लिया था, उसके बाद से पिछले चरण तक भारत की झोली में कुल मिलाकर 12 ही पदक थे। इस लिहाज से टोयो पैरालंपिक में भारत ने एतिहासिक कीर्तिमान रचा है। टोयो पहुंचे 54 पैरा खिलाडयि़ों में से 17 ने पदक जीते। ओलंपिक से तुलना की जाय तो पैरालोपिक की पदकीय सफलता कई गुणा अधिक है। टोयो ओलंपिक में भारत ने 7 पदक जीते थे। एक स्वर्ण, दो रजत व चार कांस्य पदक।

इसमें कोई शक नहीं कि ओलंपिक में भी भारत ने टोयो में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन पैरालंपिक में पैरा खिलाडिय़ों का उत्कृष्ट प्रदर्शन दिव्यांगों के प्रति सोच को बदलने वाला है। कम संसाधन व समर्थन के बावजूद पैरा खिलाडिय़ों की सफलता की जितनी भी तारीफ की जाय कम है। समूचा देश अपने दिव्यांग खिलाडिय़ों पर गर्व कर रहा है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ खेल जगत ने पैरालपिक में खिलाडयि़ों की सफलता को सराहा है। इससे उनका हौसला अफजाई होगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कृष्णा नागर और सुहास यथिराज को बधाई देते हुए सराहा कि पैरालपिक खिलाडिय़ों की उपलधि असाधारण है, जो प्रत्येक भारतीय के चेहरे पर मुस्कान लेकर आई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह कहना कि भारतीय खेलों के इतिहास में टोयो पैरालंपिक का हमेशा विशेष स्थान रहेगा। प्रत्येक भारतीय की स्मृति में ये खेल अंकित रहेंगे और खेलों के प्रति जुनून के लिए खिलाडिय़ों की पीढिय़ों को प्रोत्साहित करते रहेंगे। इस दल का प्रत्येक सदस्य विजेता है और प्रेरणास्रोत है। ऐथलीट का उत्साहवर्धन करता है और संसाधन के अभाव में ये उपलिध देश गर्वित कर रही है।

भारतीय पैरालंपिक समिति पीसीआई की अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा कि आने वाले वर्षों में पैरा खिलाडिय़ों की प्रतिभा पहचान करने के लिए युवा कार्यक्रम पर अधिक जोर देने के लिए यह सफलता हमें प्रोत्साहित करेगी। पीसीआई महत्वपूर्ण वालीफाइंग अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का चयन करने जा रही है और बहरीन में होने वाला आगामी युवा एशियाई पैरा खेल उनमें से एक है। पीसीआई अंडर20, युवा खिलाडिय़ों के साथ काम करना शुरू करेगी। दरअसल, प्रतिभाओं खोज के लिए जूनियर पैरा प्रतियोगिताओं का अधिक से अधिक आयोजन किया जाना जरूरी है। अगली पीढ़ी को आगे के पैरालंपिक के लिए तैयार करने को उन्हें मंच देना होगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्हें चिकित्सकीय रूप से वर्गीकृत करने के लिए अधिक से अधिक मौका देना होगा। पीसीआई को एक महासंघ के रूप में नई प्रतिभाओं को बनाने, पहचानने और उन्हें अवसर उपलध कराने का काम करना होगा। पैरालॉपिक की तैयारी और सुविधा के मामले में विदेशों के मुकाबले भारत अभी भी बहुत पीछे है। इस दिशा में भारत को तेजी से काम करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here