कार्यों में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए उपाय

0
514

भगवान शिव की भक्ति का महीना श्रावण (सावन) 06 जुलाई,सोमवार से शुरू हो चुका है।(गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार अषाढ़ मास चल रहा है वहां 21 जुलाई, मंगलवार से सावन मास आरंभ होगा) धर्म ग्रंथों के अनुसार, ये महिना भगवान शिव को बहुत प्रिय है। इस महिने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्त कई उपाय करते हैं। हनुमानजी शिवजी के अवतार माने गए हैं। सावन माह शिवजी की पूजा का माह है और इस महिने में हनुमानजी के उपाय भी विशेष रूप से किए जा सकते हैं। शिवपुराण के अनुसार शिवजी और उनके अवतारों की पूजा करने से कार्यों में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और भाग्य का साथ मिलने लगता है। यहां जानिए सावन माह के हर मंगलवार को हनुमानजी के कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं।

सावन में हर मंगलवार या शनिवार को करें हनुमानजी के ये 8 उपाय, चमक सकती है किस्मत
1 सुख-समृद्धि के लिए सोने से पहले घर के मंदिर में हनुमानजी का ध्यान करते हुए सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें ।
2 एक नारियल पर सिंदूर, मौली (धागा), चावल चढ़ाएं और पूजा करें। पूजा के बाद ये नारियल हनुमानजी को अर्पित करें। इस उपाय से बाधाएँ दूर होती हैं ।
3 पीपल के नीचे सरसों के तेल का दिया जलाएं ।दिया जलाने के बाद ॐ रामदूताय नम: मंत्र का जप करें ।ये उपाय सभी परेशानियों से बचा सकता है ।
4 चमेली के तेल का दीपक हनुमानजी के सामने जलाकर, सिंदूर और लाल लंगोट अर्पित करें ।इस उपाय से परीक्षाओं में सफलता मिलती है ।
5 हनुमानजी के मंदिर में झंडे का दान करने पर सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती है ।
6 हनुमानजी का फोटो घर में पवित्र स्थान पर इस प्रकार से लगाएं कि हनुमानजी दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए दिखाई दे रहे हों ।इस उपाय से विरोधियों पर विजय प्राप्त होती है ।
7 पीपल के 11 पत्ते लेकर साफ जल से धो लें ।इन पत्तों पर चंदन से या कुम कुम से श्रीराम का नाम लिखें ।इसके ये पत्ते हनुमानजी को चढ़ा दें ।इस उपाय से दुखों से मुक्ति मिलती है ।
8 हनुमानजी को लाल या पीले फूल जैसे कमल, गुलाब, गेंदा या सूर्यमुखी चढ़ाने से सभी सुख प्राप्त होते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here