कांग्रेस-अमीर नेताओं की गरीब पार्टी

0
239

कांग्रेस पार्टी को यह सलाह हर कोई दे सकता है कि वह अपने को रिइन्वेंट करे। वैसे ही जैसे टोनी लेयर ने लेबर पार्टी का किया था। पर उसके लिए कांग्रेस को क्या-क्या करना चाहिए उसकी सूची बहुत लंबी चौड़ी है। कांग्रेस को वैचारिक स्तर पर अपना कायाकल्प करना चाहिए। टुकड़ों-टुकड़ों में सरकार के फैसलों की आलोचना करने की बजाय अपना एक ठोस एजेंडा जनता के सामने पेश करना चाहिए। उसमें हर मुद्दे पर कांग्रेस बेबाकी से अपनी राय रख दे। अभी यह बता दें कि उसकी सरकार जब भी कभी बनेगी तो किस मामले में या करेगी? इसमें साथ ही यह भी ध्यान रहे कि इन वादों में निंरतरता दिखे। ऐसा न हो कि अब तक की कांग्रेस सरकारों ने कुछ और किया है और आगे के लिए उससे उलट वादे किए जाएं। कांग्रेस पारंपरिक रूप से जो राजनीति करती रही है उसकी निरंतरता में उसे आगे का एजेंडा पेश करना चाहिए। वैचारिक रूप से एजेंडा पेश करने के बाद कांग्रेस को संगठन को मजबूत करने का काम करना चाहिए। कांग्रेस को यह ध्यान रखना चाहिए कि भाजपा आज जिस मुकाम पर है उसके पीछे राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ की 95 साल की तपस्या है।

संघ के पदाधिकारी और भाजपा के नेता भी हमेशा कहते रहे थे कि सफल राजनीति के लिए चार ‘क’ यानी कार्यालय, कार्यकर्ता, कार्यक्रम और कोष जरूरी होता है। आज भाजपा के पास ये सब कुछ है और कांग्रेस खाली हाथ है। उसका राष्ट्रीय कार्यालय भी खाली होने की कगार पर है और कोष तो खाली हो ही गया है। कांग्रेस अमीर नेताओं की गरीब पार्टी बन गई है। बहरहाल, कांग्रेस को अभी कम से कम कार्यकर्ता और कार्यक्रम का इंतजाम करना चाहिए और वह वैचारिक एजेंडा देने और मजबूत नेताओं को संगठन में आगे बढ़ाने से होगा। आखिरी काम कांग्रेस को करना चाहिए कि वह कांग्रेस या यूपीए से निकले तमाम नेताओं या सहयोगियों की घर वापसी का आह्वान करे। जगन मोहन रेड्डी से लेकर के चंद्रशेखर राव तक को समझाए कि कैसे उनका भविष्य कांग्रेस ब्रांड राजनीति में ही सुरक्षित है। ये सारे नेता भाजपा की राजनीति से हिले तो होंगे। उनको लग रहा होगा कि अयोध्या की राजनीति कब तक उत्तर प्रदेश तक सिमटी रहेगी, जिस तरह वह कर्नाटक तक पहुंची है उस तरह से उसे तेलंगाना और आंध्र प्रदेश पहुंचने में कितना समय लगेगा या केरल में जनसंख्या की स्थिति ऐसी है कि कभी भी सांप्रदायिक राजनीति का बीज अंकुरित हो सकता है।

लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में जैसे नतीजे आए हैं वो देश के तमाम प्रादेशिक क्षत्रपों को हैरान-परेशान करने वाले हैं। सो, कांग्रेस अपने उन तमाम नेताओं की सूची बनाए, जो पार्टी छोड़ कर गए हैं। उनमें से कई तो खूब सफल हैं लेकिन अनेक नेता सफल नहीं हैं या दूसरी पार्टियों में जाकर उनको अपनी गलतियों का अहसास हो रहा है। कांग्रेस के अनेक नेता भाजपा में गए और उनमें से कुछ ने घर वापसी की। पर अब भी बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता दूसरी पार्टियों में हैं या अपनी पार्टी बना कर अलग राजनीति कर रहे हैं। यह कांग्रेस के लिए उनको मना कर उनकी घर वापसी कराने और भूल सुधार करने का समय है। कांग्रेस चाहे तो इसकी शुरुआत पूर्वोत्तर के राज्यों से कर सकती है। पिछले कुछ बरसों में अनेक नेता कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में गए हैं। अरुणाचल प्रदेश असम में हिमंता बिस्वा सरमा से लेकर अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू और मेघालय में कोनरेड संगमा तक ऐसे नेताओं की लंबी सूची है। इसी तरह झारखंड में कांग्रेस के अनेक बड़े नेता पिछले एक साल में कांग्रेस छोड़ कर भाजपा या दूसरी पार्टियों में गए हैं। इनमें से ज्यादातर या लगभग सभी घर वापसी कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भी कांग्रेस छोडऩे वालों को मना कर वापस लाया जा सकता है। जिन लोगों ने अपनी पार्टी बनाई है उन्हें पहले तो पार्टी का विलय कांग्रेस में करने के लिए तैयार किया जाए और अगर वे इसके लिए तैयार नहीं होते हैं तो उन्हें कम से कम कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए का हिस्सा बनने के लिए तैयार किया जाए। यही कदम कांग्रेस के हित में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here